Academic Calendar of MP : ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। उच्च शिक्षा विभाग ने सत्र 2020-21 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है। कोरोना वायरस की वजह से शैक्षणिक दिन घट गए हैं। इस सत्र में स्नातक कोर्सों का 161 दिन ही शैक्षणिक कार्य होगा। स्नातकोत्तर कोर्सों की कक्षाएं 144 दिन लगेंगी। दो महीने प्रवेश प्रक्रिया चलेगी। 1 अक्टूबर से कक्षाएं शुरू होंगी। स्नातक कक्षाओं की अप्रैल में परीक्षाएं कराई जाएंगी। स्नातकोत्तर के सेमेस्टर परीक्षाएं मार्च में शुरू होंगी।

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के चलते पूरा शैक्षणिक सत्र प्रभावित हो गया है। एक जुलाई से शैक्षणिक सत्र शुरू होता है, अब वह तीन महीने देर से शुरू हो रहा है। शैक्षणिक कार्य 161 दिन ही हो सकेगा। कोरोना की वजह से जुलाई व अगस्त के दिन शैक्षणिक कैलेंडर में नहीं जोड़े गए हैं। इन दिनों में महीने में 49 दिन कक्षाएं लगती, लेकिन कोरोना की वजह से नहीं लग सकी हैं। ज्ञात हो कि उच्च शिक्षा विभाग ने समय पर सत्र शुरू करने के लिए मार्च में परीक्षाएं करा दी थी। लेकिन मार्च में लॉकडाउन हो गया, जिसकी वजह से 12 वीं की परीक्षा पूरी नहीं हो सकी। इससे रिजल्ट लेट हो गया। इस कारण कॉलेजों में प्रवेश भी प्रभावित हुए हैं।

82 छुट्टियां रहेंगी

छुट्टियों की स्थिति

रविवार-52

सामान्य अवकाश-18

स्थानीय अवकाश-3

दीपावली अवकाश-5

छात्रसंघ गठन के अवकाश-4

यह अवकाश भी मिलेंगे

- 35 दिन का ग्रीष्मकालीन अवकाश होगा। परीक्षाओं को दौरान भी 33 दिन अशैक्षणिक रहेंगे। विभाग ने निर्देशित किया है कि शैक्षणिक कार्य दिवस कम होने की वजह से कॉलेज अपने स्तर पर कोर्स पूरा करने की व्यवस्था कर सकते हैं।

- प्रदेश में छात्रसंघ के गठन का महीना नवंबर निर्धारित किया है। इस महीने में ही चुनाव कराए जा सकते हैं। दीक्षांत समारोह व खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए दिसंबर निर्धारित किया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan