Agnipath Scheme: ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि। भारतीय सेना में नौकरी का सपना देख रहे ग्वालियर और चंबल अंचल के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। ग्वालियर में 300 से ज्यादा अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। भारतीय सेना के मुरार कंटोनमेंट स्थित रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा इसका शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। साथ ही तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अभी तक की तैयारी के मुताबिक अक्टूबर में 10 दिन भर्ती प्रक्रिया चलेगी।

Sickle Cell Disease: मध्‍य प्रदेश के 16 जिलों में सिकलसेल बीमारी ने पांव पसारे

भर्ती की तैयारी को लेकर बुधवार को रिक्रूटमेंट बोर्ड के डायरेक्टर ने ग्वालियर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, एसएसपी अमित सांघी और अन्य अफसरों के साथ बैठक भी की। जिसमें भर्ती प्रक्रिया, शेड्यूल, शारीरिक प्रवीणता परीक्षा स्थल की तैयारी व सुरक्षा को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। आठ साल बाद फिर से ग्वालियर में भारतीय सेना की भर्ती होने जा रही है, इससे पहले 12 नवंबर 2014 को सेना भर्ती रैली हुई थी, जिसमें अभ्यर्थियों ने जमकर उपद्रव किया था। इसके बाद से ही यहां भर्ती बंद हो गई थी।

सेना भर्ती में अग्निपथ स्कीम का विरोध भले ही हो रहा हो, लेकिन इस स्कीम के तहत अग्निवीरों की भर्ती करने की तैयारी सेना ने शुरू कर दी है। मुरार कंटोनमेंट स्थित सेना भर्ती कार्यालय के तहत ग्वालियर-चंबल और आसपास के 14 जिले आते हैं। यहां के युवाओं को सेना में भर्ती करने की जिम्मेदारी सेना भर्ती कार्यालय की ही है। रक्षा मंत्रालय से अग्निवीरों की भर्ती को लेकर तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी के चलते ग्वालियर के सेना भर्ती कार्यालय ने भी शेड्यूल तय कर लिया है।

सेना भर्ती कार्यालय के डायरेक्टर, कर्नल संजय बुधवार को कलेक्टर, एसएसपी और अन्य अफसरों के साथ बैठक करने पहुंचे। अभी तक जो तैयारी सेना भर्ती कार्यालय ने की है, उसके मुताबिक 300 से ज्यादा अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। अभी तक की तैयारी के अनुसार 3 से 13 अक्टूबर तक भर्ती की संभावित तिथि तय की गई है। प्रशासन और पुलिस अफसरों के साथ मिलकर भर्ती प्रक्रिया के पूरे इंतजाम किए जाएंगे। मैदान भी चिन्हित किए हैं, जहां भर्ती होनी हैं, इसे लेकर फिर बैठक होगी। एसएसपी अमित सांघी ने बताया कि बैठक में सेना अफसरों ने जो जानकारी दी, उस हिसाब से सुरक्षा व्यवस्था लगाई जाएगी।

इनका कहना है

अग्निवीरों की भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके संबंध में प्रशासन और पुलिस अफसरों के साथ बैठक की है। पूरा शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा।

कर्नल संजय, डायरेक्टर, सेना भर्ती कार्यालय

सेना में अग्निवीरों की भर्ती को लेकर बुधवार को सेना के अफसरों के साथ बैठक की। भर्ती प्रक्रिया के दौरान ग्वालियर पुलिस पूरा सहयोग करेगी, जहां सुरक्षा की जरूरत होगी, वहां पूरी प्लानिंग के साथ सुरक्षा दी जाएगी जिससे शांतिपूर्ण भर्ती प्रक्रिया संपन्न हो सके।

अमित सांघी एसएसपी, ग्वालियर

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close