- केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री ने कही

ग्वालियर। (नईदुनिया प्रतिनिधि)। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डा सुभाष सरकार ने कहा कि अब सरकार इंटरनेशनलाइजेशन आफ एजूकेशन पर कार्य कर रही है। इसके लिए दूसरे देश के शिक्षण संस्थानों से करार कर रहे हैं, जिससे उस देश के शिक्षक व विद्यार्थी भारत के लिए आ सकें। हमारे यहां के शिक्षक व विद्यार्थी उस देश में पढाई के लिए जा सकें। इस vkदान-प्रदान से भारत को फायदा मिलेगा। साथ ही विश्व में जितने भी देश हैं और वे भारत को मान्यता दे रहे है। वे अपने यहां शिक्षण संस्थान खोलने के लिए बुला रहे हैं। डा सरकार ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कही। गुरुवार को डा सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट की समीक्षा भी की।

डा सरकार ने कहा कि नई शिक्षा नीति को केंद्रीय स्तर पर लागू कर दिया है। शिक्षण संस्थान इस नीति के अनुसार कार्य करने लगे हैं। अटल बिहारी वाजपेयी इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में भी नई शिक्षा नीति के तहत कार्य किया जा रहा है। इस संस्थान का प्लेसमेंट 85 फीसद तक रहा है। मध्य प्रदेश सरकार भी शिक्षण संस्थानों में नई शिक्षा नीति को लागू करने को काम कर रही है। नई शिक्षा नीति के तहत नौकरी मिलने पर बीच में पढाई छोड़ सकते हैं। जब समय मिल जाए, तब फिर से पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

मोदी @ 20 किताब में मोदी का इतिहास बताया

डॉ. सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी किताब मोदी @ 20 के बारे में संस्थान शिक्षकों को जानकारी दी। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की 20 साल की यात्रा के बारे में बताया गया है। इसके अलावा किताब में पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम जैसे 20 शख्सियतों के बारे में भी बताया गया है। किताब की जानकारी जनता तक जाएं, इसके लिए फैकल्टी से बात की है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close