ग्वालियर नईदुनिया प्रतिनिधि

अष्टयोग में सोमवार को विधिविधान के साथ नाग देवता की पूजा कर नागपंचमी मनाई गई। इसके साथ चौरसिया समाज ने वाहन रैली निकालकर समारोह का आयोजन किया। नागपंचमी के अवसर पर सभी नागदेवताओं के मंदिरों में विशेष साज सज्जा की गई थी।

नागपंचमी के अवसर पर सुबह से ही नागदेवता के मंदिरों में भक्तों की भीड़ रही। नागदेवता के सामने भक्तों ने अपने समर्पण भाव को दर्शाते हुए दूध अर्पित किया। साथ ही नागदेवता के सामने सुगंधित इत्र आदि भी अर्पित किए। वहीं नागपंचमी के अवसर पर छत्री मण्डी नागदेवता मंदिर, तारागंज नागदेवता मंदिर, तारागंज पुल , दौलतगंज, बहोड़ापुर नाग नागिन मंदिर पर भीड़ रही। वहीं नागपंचमी के अवसर पर कालसर्प दोष सहित विभिन्न दोषों से पीड़ित जातकों के लिए यज्ञ का आयोजन किया गया।

इन योगों में मनाई गई नागपंचमी

नागपंचमी के अवसर पर 20 साल बाद अष्टयोग पड़े। इसमें उत्तरा फाल्गुनी के कारण हस्त नक्षत्र रहा। वहीं सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र एक साथ कर्क राशि में रहे इसके कारण चतुर्ग्रही योग बना। नागपंचमी सावन मास का तीसरा सोमवार, हस्तनक्षत्र, कन्या राशि के चंद्रमा, में श्री वत्सयोग, रवियोग, सर्वार्थ सिद्घी योग, सिद्घी योग, के योग में नागपंचमी मनाई गई।

चौरसिया दिवस पर होगा समारोह

नागपंचमी के अवसर पर 24 वां चौरसिया दिवस मनाया गया। चौरसिया समाज के कुलदेवता नाग हैं, इसके कारण नागपंचमी के पर्व को चौरसिया दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। चौरसिया दिवस के अवसर पर समाज के राष्ट्रीय महामंत्री रमेश चौरसिया के नेतृत्व में वाहन रैली निकाली गई। रैली का शुभारंभ विधायक प्रवीण पाठक ने हरीझण्डी दिखाकर किया। यह रैली चाबड़ी बाजार स्थित राममंदिर से प्रारंभ हुई। रैली में समाजजन दो पहिया और चार पहिया वाहनों पर सवार होकर चल रहे थे। रैली विभिन्न मार्गो से होते हुए काका मैरिज गार्डन पहुंचकर समारोह में परिवर्तित हो गई। यहां पर सर्वप्रथम माता सरस्वती का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसके बाद समाज के उन बच्चों का स्वागत व सम्मान किया गया जिन्होंने अच्छे अंक प्राप्त किए। इस अवसर पर मोहन सिंह राठौर कांग्रेस ग्रामीण जिलाध्यक्ष, खेमचंद्र गुरवानी, पार्षद, श्रीलाल चौरसिया, आरबी चौरसिया, गीता चौरसिया, आशा चौरसिया, हरिओम चौरसिया, मनोज चौरसिया, संतोष चौरसिया, नरेश चौरसिया आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना