ग्वालियर नईदुनिया प्रतिनधि

डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिला पंचायत द्वारा ग्राम उटीला में बनाए गए आजीविका बाजार का शनिवार को मुरैना से आए 25 सदस्यी दल ने अवलोकन कर उसकी पूरी प्रक्रिया को समझा।

परियोजना प्रबंधन मुरैना मुकेश शिंदे के नेतृत्व में 15 पुरूष एवं 10 महिलाओं का दल ग्वालियर में आजीविका बाजार के अवलोकन के लिए आया। यहां पर उन्होंने ग्राम उटीला में पहुंचकर आजीविका बाजार में खुली दुकानों पर रखे उत्पादों को देखा। इस बाजार में सामुदायिक प्रशिक्षण केन्द्र व जैविक विक्रय केन्द्र, देशी उत्पादों, दुग्धामृत आदि की बिक्री की जाती है। इसके साथ ही बाजार में सर्विस ऑनलाइन मार्केटिंग से भी अवगत कराया। इसके साथ ही समूहों के सदस्यों द्वारा तैयार की गई सामग्री को पैकिंग, लेबलिंग, बोटलिंग का कार्य करने पर 2 रूपए प्रति नग शुद्घ लाभ मिलने की जानकारी भी ली।

शहीद जवानों की याद में किया रक्तदान

ग्वालियर। नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम के बैनर तले शहीद जवानों की याद में आज जिला चिकित्सालय मुरार में रक्तदान किया गया। इस अवसर पर संगठन के प्रांतीय मंत्री निरंजन घुरैया जिला संयोजक, कुलदीप राजपूत,जिला सचिव पवन भारद्वाज, जिला उपाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह, देवेन्द्र दुबे आदि ने रक्तदान किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket