ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि

घटनास्थल पर विलंब से पहुंचने के लिए पुलिस सबसे अधिक बदनाम थी।एफआरवी में जीपीएस डिवाइस लगाकर इस शिकायत को पुलिस ने दूर करने का प्रयास किया है। आग लगने की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर विलंब से पहुंचने के आरोप फायर ब्रिगेड पर हर घटना के बाद लगते हैं। इस शिकायत को फायर ब्रिगेड की गाड़ियों में जीपीएस डिवाइस सिस्टम व ऑटोमेटिक डिस्पेज सिस्टम लगाकर दूर किया जा सकता है। दिल्ली में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाए गए हैं।

8 मिनट की बजाय 1 घंटे में मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड-

पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल व गोयल परिवार ने आरोप लगाया है कि आग लगने की सूचना मिलने पर फायर स्टेशन 8 मिनट में गाड़ी मौके पर पहुंच सकती थी। लेकिन फायर ब्रिगेड एक घंटे विलंब से मौके पर पहुंची। जब तक सबकुछ समाप्त हो चुका था। इससे पहले की घटनाओं में फायर ब्रिगेड के विलंब से स्पॉट पर पहुंचने के आरोप दमकल विभाग पर लगते रहे हैं। हालांकि फायर ब्रिगेड के अधिकारी समय पर पहुंचने का दावा करते रहे हैं। कई बार फायर ब्रिगेड के फोन भी नहीं लगने की शिकायत मिलती हैं। सूचना देने के लिए पुलिस को फायर स्टेशन पर पहुंचना पड़ता है।

जीपीएस सिस्टम लगाकर दूर की जा सकती है शिकायत-

निसंदेह शहर में आगजनी में 7 लोगों के जिंदा जल जाने से शहर के फायर सिस्टम पर सवाल उठना स्वाभिक है और इस सिस्टम में आईं कमियों व नई तककीन से अपडेट कर इन शिकायतों को दूर किया जा सकता है। फायर बिग्रेड की गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम ऑटोमैटेकि डिस्पेज सिस्टम लगाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है।जीपीएस सिस्टम के साथ ऑटोमैटिक डिस्पेज सिस्टम भी लगाया जा सकता है। फायर स्टेशन पर आग लगने का कॉल आते ही गाड़ियों के साथ जाने वाले स्टाफ के मोबाइल पर इसका मैसेज चला जाएगा। इससे रिस्पॉश टाइम में काफी हद तक सुधार हो सकता है। साथ ही मॉनिटरिंग के लिए एक सिस्टम तैयार हो जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना