ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। गर्मी के मौसम का राजा आम होता है। आम का जूस व पना तो सभी ने पिया होगा। पर गर्मी में ठंडा ठंडा आइसक्रीम मिल जाए तो राहत के पैमाने भी बढ़ जाते है । यदि आइसक्रीम स्वास्थ्य वर्धक हो जाए तो फिर कहने ही क्या। आम का जूस व पना जिस तरह से गर्मी से राहत दिलाता है और स्वास्थ्य वर्धक है ठीक उसी तरह से आम की आइसक्रीम भी है। डायटीशियन डा शुभा गुप्ता बताती हैं कि कैंसर से बचाव आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। आंखें चमकदार रहती हैं,कोलेस्ट्रॉल नियमित रखता है,त्वचा के लिए है फायदेमंद ,पाचन क्रिया को ठीक रखने में,मोटापा कम करने में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगार होता है। आम औषधिए गुणों से भरा हुआ है। आम के रस की आइसक्रमी बनाकर स्वाद को बदला जा सकता है और क्येांकि यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। गर्मियों के दिनों में बच्चो के लिए आइसक्रीम आम की दे जो स्वाद के साथ लाभ दायक भी है।

सामग्री-

एक किलो आम

250 ग्राम फ्रेश क्रीम

100 चीनी

एक चम्मच वनीला एक्सेस

बनाने की विधि-

सबसे पहले आम को छीलकर उसका पल्प निकाल लें और उसको जार में डालकर उसका पेस्ट बना लें। फिर उसे किसी वर्तन में निकलें और उसमें चीनी और वनीला एक्सेस डालकर उसे अच्छे से मिला लें। फिर जो क्रीम हैं उसे किसी बड़े कटोरे में डाल लें और उसको थोड़ा सा व्हिप कर लें। क्रीम तो व्हीप होने के बाद उसमे आम के पेस्ट को डाल दे। फिर उसे एयर कंटेनर में डाल दे और उसे हल्का सा हिला दे ताकि क्रीम अच्छे से सेट हो जाये और उसे 7-8 घंटे तक फ्रिज में रख दे। फिर उसे किसी सर्विंग बर्तन में निकाल ले, और उसे ड्राई फ्रूट्स से सजा दे और हमारी आम की आइसक्रीम बनकर तैयार हैं |

सुझाव-

आप अपने पसंद का कोई भी पका आप ले सकते हैं और अगर आम के पल्प में रेशे हैं तो पल्प को पेस्ट बनाने के बाद उसको छान ले । बिना एसेंस का भी बना सकते हैं।अगर सम्भव हो तो आप क्रीम को रात भर के लिए फ्रिज में छोड़ दे ।अगर आपको मन हैं तो ही डॉयफ्रुट्स से सजाये नहीं तो आम का आइसक्रीम अपने आप में ही स्वादिष्ट होती है।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close