ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

आईपीएस महाविद्यालय के एनसीसी संकाय के स्टूडेंट्स ने गुरुवार को जयारोग्य हॉस्पिटल में स्वच्छता पखवाड़े के तहत स्वच्छता अभियान का प्रचार किया। उन्होंने हॉस्पिटल में और उसके सामने के पार्क में सफाई की। मेगा स्वच्छता पखवाड़ा 2 अक्टूबर तक चलाया जाएगा, जिसमें कई कार्यक्रम होंगे। इसमें 8एमपी बटालियन का भी विशेष सहयोग रहा। संचालन लेफ्टिनेंट रणजीत प्रताप सिंह भदौरिया के निर्देशन में हुआ। कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. अरुण कुमार त्यागी ने स्टूडेंट्स को समय-समय पर इस तरह के सेवाकार्य करने के लिए प्रेरित किया।

उत्कृष्ट परिणाम देने वाले स्टूडेंट्स को मिला सम्मान- फोटो

ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

डीडी नगर स्थित देहली पब्लिक एकेडमी में भारत विकास परिषद् की तानसेन शाखा ने गुरु विद्यार्थी वंदन कार्यक्रम किया। इसमें बच्चों को भारतीय संस्कृति व संस्कारों से अवगत कराया गया। उत्कृष्ट परिणाम देने वाले स्टूडेंट अंशुमन, आर्यन व साक्षी साही का सम्मान भी किया गया।

स्मार्ट सिटी के नागरिक बनाने के लिए बच्चों को बताए ट्रैफिक रूल्स- फोटो

ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

बच्चों को ट्रैफिक नियमों से अवगत कराने और स्मार्ट सिटी का स्मार्ट नागरिक बनाने के लिए ग्वालियर ग्लोरी स्कूल में दो दिनी ट्रैफिक लाइट एक्टिविटी हुई। इसमें एक बड़े हॉल में चौराहा, ट्रैफिक सिग्नल, जेब्रा क्रॉसिंग का मॉडल बनाया गया। 4-4 बच्चों के समूह को हेलमेट पहनाकर साइकल और स्कूटर दिए गए। पहले बच्चों को बताया कि हेलमेट पहनकर ही गाड़ी चलाना है और जब वे आगे बढ़े तो सिग्नल के बारे में बताया। उन्हें रेड लाइट पर रुकने का बताया। उस समय जेब्रा क्रॉसिंग से कुछ पैदल यात्री क्रॉस करते गए। टीचर ने रेड लाइट, रेड लाइट वॉट डू यू कविता बातई। इसके बाद बच्चों को बस से प्रत्यक्ष भ्रमण भी कराया गया।

आसानों के जरिए दिखाया योग का महत्व- फोटो

ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

एमिटी ग्वालियर के स्थापना दिवस पर दिल्ली से आए एमिटी के एडिशनल डायरेक्टर डॉ. असीम चौहान ने एमिटी विद्यालय का दौरा किया। डॉ. चौहान के सम्मान में स्कूल में विशेष सभा रखी गई। 6वीं कक्षा के स्टूडेंट्स ने समूहगान की प्रस्तुति दी, वहीं 5वीं कक्षा के स्टूडेंट्स ने विभिन्न आसनों के जरिए योग का प्रदर्शन किया। बच्चों ने नोबल पुरस्कार विजेता मलाला के जीवन पर नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत की। डॉ. चौहान ने स्टूडेंट्स को जीवन में लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया। स्वागत प्रिंसिपल मंजू सिंह ने किया।

संस्कृत में कर रहे भागवत पाठ- फोटो

ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

नागाजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के सचिव अमर सिंह तोमर झांसी रोड स्थित कोटे की सराय में श्रीश्री 1008 ठाकुर बाबा महाराज पर श्रीमद भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ पाठ का आयोजन कर रहे हैं। इसमें पं. कमला पैट शास्त्री और पांच ब्राह्मणों द्वारा संस्कृत पाठ किया जा रहा है।

गेम्स में स्टूडेंट्स ने दिखाया आर्किटेक्चरल माइंड- फोटो

ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

आईटीएम यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर में फाउंडेशन डे 'इंसेप्शन' वुमन इन आर्किटेक्चर थीम पर गुरुवार को मनाया गया। इसमें स्टूडेंट्स को देश की प्रमुख वुमन आर्किटेक्ट के बारे में बताया गया और युवतियों को इस फील्ड में कॅरियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस दौरान कई इवेंट्स हुए। पास द मास कॉम्पीटिशन में कुछ सेकंड्स के लिए दिखाई गई मल्टीलेवल बिल्डिंग की इमेज को देखकर पहले मेंबर ने स्केच तैयार किया और दूसरे मेंबर को दिखाया। दूसरे मेंबर ने इस स्केच को परफेक्शन से बनाने की कोशिश की। अंत में लास्ट मेंबर द्वारा बनाई गई स्केच की ऑरिजनल से तुलना की गई। वहीं प्रोडक्ट डिजाइन में किसी क्लीयर इमेज को डिफाइन करते हुए वेस्ट मटेरियल से प्रोडक्ट तैयार करने थे। इसमें पेन स्टैंड फॉर सुपरमैन काफी क्रिएटिव रहा। वहीं फेस इट अप में प्रतिभागियों ने फेस या बालों पर कुछ इनोवेटिव क्रिएट किया। इस दौरान लाइब्रेरी एक्जीबिशन भी रखी गई जिसमें सीनियर स्टूडेंट्स के बेस्ट प्रोजेक्ट्स, थिसिस और पोर्टफोलियो को प्रदर्शित किया गया। कार्यक्रम में स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर की डीन प्रो. रेबेका जादौन, एचओडी दीक्षा लालवानी व अमनदीप कौर ने स्टूडेंट्स को मोटिवेट किया।