- चंबल प्रोजेक्ट को राज्य स्तरीय समिति से मिली मंजूरी

Chambal Water Project:ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर की वर्ष 2055 की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए चंबल नदी से पाइपलाइन डालकर पानी लाने की 380 करोड़ रुपए की परियोजना को गुरुवार को राज्य स्तरीय तकनीकी समति ने मंजूरी दे दी। भोपाल में हुई बैठक में नगरीय प्रशासन आयुक्त व एसएलटीसी के अध्यक्ष भरत यादव ने इस प्रोजेक्ट को शहर के लिए जरूरी बताते हुए स्वीकृत कर दिया है। अब इस प्रोजेक्ट के लिए निगम परिषद से स्वीकृति लेकर टेंडर प्रक्रिया की जाएगी। यह ग्वालियर के लिए बहुत बड़ी सौगात है और आने वाले कई दशकों तक शहर की पानी की समस्या का स्थाई निराकरण होने की दिशा में यह बड़ा कदम है।

उल्लेखनीय है कि डीपीआर के अनुसार मुरैना के देवरी से अंडरग्राउंड डक्ट बनाकर 47 किमी लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इस परियोजना की 70 प्रतिशत राशि यानी लगभग 270 करोड़ रुपए सिर्फ पाइप में ही खर्च होंगे। इन पाइपों को बिछाने के लिए अब नगर निगम को देवरी से लेकर मोतीझील तक अंडरग्राउंड डक्ट बनाने के लिए कहा गया है। पहले निगम ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से आगरा हाईवे की सर्विस लेन पर खुदाई करने की अनुमति मांगी थी, लेकिन प्राधिकरण ने पाइपों को बिछाने के बाद अंडरग्राउंड डक्ट तैयार करने के लिए कहा है। इसमें लगभग 30 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बाकी खर्चा खुदाई, पंप लगाने, विद्युत सब स्टेशन बनाने, इंटक वेल तैयार करने में किया जाएगा। नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल ने बताया कि यह प्रोजेक्ट पूरा होने पर शहर की प्रतिदिन 150 एमएलडी अतिरिक्त पानी की आवश्यकता पूरी हो सकेगी।

कथन

चंबल नदी से ग्वालियर को पानी की आपूर्ति के लिए 380 करोड़ की योजना को राज्य स्तरीय तकनीकी समिति ने गुरूवार को स्वीकृति प्रदान कर दी है। भविष्य में पानी की उपलब्धता के लिए यह अहम निर्णय है,अब जल्द टेंडर होंगें।

भरत यादव,आयुक्त, नगरीय प्रशासन,मप्र

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close