बलबीर सिंह, ग्वालियर नईदुनिया। जम्मू कश्मीर से आने वाली हवा शुक्रवार को शांत रही, फिर भी रात में ठिठुरन बरकरार है। सुबह के समय ठंड की चुभन अधिक है, जिससे अलाव जलने लगे हैं। ठंड के कारण रात में बिजली का लोड भी कम हो गया है। इससे फाल्ट व ट्रिपिंग की समस्या में भी कमी आई है। मौसम विभाग के अनुसार दिन में आसमान साफ रहेगा। सुबह का तापमान 9.5 डिसे रिकार्ड हुआ है। वहीं अधिकतम तापमान 30 डिग्री के ऊपर दर्ज हो सकता है।

पिछले दो दिनों से दिन व रात में 4 किमी प्रतिघंटा की गति से उत्तरी हवा चल रही थी। इस कारण रात के तापमान में गिरावत दर्ज हो रही थी, जिससे में कड़ाके की ठंड की दस्तक हो गई थी। सुबह के समय ठंड चुभन अधिक थी। रात व सुबह के समय अलाव भी जल गए हैं। अब उत्तरी हवा का चलना थम गया है। इस कारण जम्मू कश्मीर से ठंडक नहीं आ रही है। इस कारण न्यूनतम तापमान गत दिवस की तुलना में 0.6 डिसे की बढ़ोतरी दर्ज हुई। इस बढ़ोतरी ने ठंड से ज्यादा राहत नहीं दी। रात में ठिठुरन बरकरार रही। आसमान भी साफ रहा है। आसमान साफ रहने से सुबह आठ बजे के बाद तेज धूप निकल आई। दोपहर में तेज धूप निकली, जिससे तापमान 30 डिसे पर पहुंच गया। शाम के समय नमी भी 60 फीसद पर रही।

आगे ऐसा रहेगा मौसम

-26 नवंबर को आसमान साफ रहेगा। इससे दृश्यता 4 से 5 किमी तक रहेगी। उत्तरी हवा शांत रह सकती है। क्योंकि बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सक्रिय हो रहा है, जिससे हवा शांत हो गई है।

- रात में तापमान सात से नौ डिसे के बीच दर्ज हो सकता है। सूर्य उदय के पहले तक ही ठंड का अहसास होगा।

-अभी पश्चिमी विक्षोभ नहीं है, जिससे मौसम प्रभावित होने की संभावना नहीं है।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local