ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मैकेनिकल और इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियर की मांग इंडस्ट्री में तेजी से बढ़ी हैं। इंडस्ट्री 4.0 रिवोल्यूशन के लिए इन इंजिनियर की मांग आई है । जिसको लेकर आइटीएम यूनिवर्सिटी और फ्लूड्स कंट्रोल्स के बीच एक अनुबंध है। जिसमें मैकेनिकल व इलेक्ट्रोनिक्स से इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों की स्किल बढ़ाई जा सके। जिससे वह इंडस्ट्री के लिए उपयोगी साबित हों। आइटीएम यूनिवर्सिटी के वाइस चासंलर डा एसके नारायण खेड़कर ने बताया कि 1974 में स्थापति फ्लूइड कंट्रोल इंस्ट्रूमेंटेशन डबल फेरुल ट्यूब फिटिंग, वाल्व,मैनिफोल्ड, फ्लैंगेस और पीपी पाइप क्लैंप, सिंगल फेरुल , फिटिंग, एसएस ट्यूब के लिए अग्रणी निर्माता है। फ्लूडस कंट्रोल के सीईओ डा तानसेन चौधरी का कहना है कि आइटीएम यूनिवर्सिटी के साथ जुड़ने से मैकेनिकल,इलेक्ट्रानिक और कंप्युटर इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए इंटर्नशिप एक्टिविटीज के माध्यम से सहयोग संभव होगा।

इंडस्ट्री 4.0 के युग में इंडस्ट्रीज यूनिवर्सिटी रिलेशन इंडस्ट्री के लिए बेहतर कल लेकर आएगा। इंजीनियरों को एक व्यवहारिक प्रशिक्षण मिलेगा। इस मौके पर एक संगोष्ठी रखी गई। जिसमें डा खेड़कर ने इंजीनियरों का भविष्य आने वाले समय में उज्ज्वल बताया। आइआइडी मुंबई के इलेक्ट्रीकल इंजीनियर के प्रो एमेरिटस आरके भोवगांवकर जिन्होंने आइआइटीएम दिल्ली के डायरेक्टर और पुणे यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के रुप में कार्य किया है। मुंबई से आए आइआइटी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रो विवेक अग्रवाल ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में भविष्य है। इसलिए आइटीएम यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग छात्रों का चहुमुखी विकास किया जाएगा। जिससे उन्हें इंडस्ट्री में काम करने में परेशानी नहीं होगी और उनका प्लेसमेंट आसानी से होगा।

अग्निवीर भर्ती के लिए आनलाइन पंजीयन शुरूः सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आनलाइन पंजीयन शुरू हो गया। नोटिफिकेशन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर डाल दिया गया है। मुरार केंटोनमेंट स्थित सेना भर्ती कार्यालय के डायरेक्ट कर्नल संतोष कुमार सिंह ने बताया कि भारतीय सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की भर्ती की तैयारी करीब एक महीने से चल रही थी। हाल ही में शेड्यूल जारी हुआ।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close