Control on Gwalior land mafia: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मोतीमहल स्थित रिकार्ड रूम से खसरे का मूल रिकार्ड कलेक्ट्रेट में शिफ्ट होने के बाद रिकार्ड को देखना और उस तक पहुंचना आसान नहीं होगा। आमतौर पर तो खसरे की मूल प्रति सामान्य मामलों में अब दिखाई ही नहीं जाएगी और विवादित मामलों में कलेक्टर या एडीएम की लिखित परमिशन लेनी होगी। वहीं कलेक्ट्रेट के रिकार्ड रूम की रखवाली सीसीटीवी कैमरे करेंगे, जिससे कोई छेड़छाड़ न कर सके। ग्वालियर में जमीन के धोखाधड़ी, खसरे में कांटछांट की शिकायतें कम नहीं है, इसलिए अब इस पूरी व्यवस्था को बदला जा रहा है। रिकार्ड रूम से आए खसरे के रिकार्ड को पहले स्कैन कराया जा रहा है, जिससे आनलाइन ही इसे आसानी से देखा जा सकेगा। इसी आनलाइन की प्रति निकालकर जरूरत पड़ने वालों को दी जाएगी। जिस पर संबंधित अधिकारी अपनी सील लगा देगा।

माेतीमहल से सभी दफतरों को शिफ्ट किया जा रहा है। इसी क्रम में राजस्व विभाग का रिकार्ड रूम भी शिफ्ट हो रहा है। रिकार्ड रूम में मिसिल बंदोबस्त से लेकर पिछले 10 साल का मूल खसरे का रिकार्ड है, जिसे अब कलेक्ट्रेट में रखा जाएगा। इससे पहले पूरे रिकार्ड की स्कैनिंग के लिए टीम लगाई गई है और रिकार्ड का पूरा डाटा जिला प्रशासन के पास रहेगा। मूल रिकार्ड को सुरक्षित ढंग से लाकरों में रखा जाएगा और डिजिटली भी रिकार्ड लाकर में रहेगा। डिजिटल रिकार्ड में अगर कोई छेड़छाड़ करता है तो मूल रिकार्ड से मिलान भी कर लिया जाएगा।

तत्कालीन कलेक्टर करा चुके हैं एफआइआरः रिकार्ड रूम में रिकार्ड से छेडछाड के मामले कई बार सामने आ चुके हैं और इसका मकसद शासकीय जमीनों में हेरफेर करना होता है। तत्कालीन कलेक्टर अनुराग चौधरी के समय में रिकार्ड रूम का निरीक्षण किया गया था और कुछ रिकार्ड गायब होने पर कलेक्टर ने एफआइआर भी दर्ज कराई थी।

वर्जन-

मोतीमहल से रिकार्ड रूम को कलेक्ट्रेट में शिफ्ट किया जा रहा है। कुछ रिकार्ड आ गया है और कार्य जारी है। मूल खसरों से कोई छेड़छाड़ न कर सके, इसके लिए इसे पहले स्कैन कराया जाएगा और सख्त सुरक्षा में रखा जाएगा। मूल रिकार्ड देखने के लिए परमिशन भी लेना होगी, यह व्यवस्था बना रहे हैं।

आशीष तिवारी, अपर कलेक्टर,ग्वालियर

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags