ग्वालियर अंचल टीम, नईदुनिया। Coronavirus in Madhya Pradesh :मुरैना-धौलपुर हाइवे पर अल्लाबेली चौकी व चंबल पुल के बीच दबोह आलमपुर का रहने वाला मंगल सिंह परिवार सहित फंसा था। उसे न तो मुरैना पुलिस अपनी सीमा में आने दे रही थी और न ही वापस होने पर राजस्थान पुलिस ही अपने यहां ले रही थी। ऐसे में परिवार दोनों प्रदेशों के बीच में सीमा पर फंसे हुए थे।

यह हालत तकरीबन उन सभी मजदूरों की थी जो लॉकडाउन के बाद अपने अपने घरों को जा रहे हैं। सोमवार को यह स्थिति इसलिए पैदा हुई क्योंकि केंद्र सरकार के निर्देश पर सभी राज्यों ने अपनी सीमाओं को सील कर दिया है। हालांकि केंद्र सरकार ने आदेश दिए हैं कि सीमा पर पलायन कर आए लोगों को 14 दिन तक क्वारंटाइन किया जाए। लेकिन अचानक आए आदेश के बाद प्रशासन व्यवस्थाएं नहीं कर पाया था।

ऐसे में इन लोगों, खासतौर से दोनों प्रदेशों की सीमा के बीच में फंसे लोगों के सामने संकट खड़ा हो गया। मध्यप्रदेश और राजस्थान की सीमा पर स्थित मुरैना की अल्लाबेली चौकी पर प्रशासन ने सुबह से पलायन करने वाले मजदूरों के लिए कोई सुविधा नहीं की। यहां तक टैंट तक नहीं लगाया।

ऐसे में पलायन करके आ जा रहे लोग सीमा के दोनों ओर धूप में ही खड़े थे। सीमा को सील कराने के लिए सुबह करीब 10 बजे कलेक्टर प्रियंकादास व एसपी डॉ. असित यादव पुलिस चौकी पर पहुंचे। सीमा सील कराने के बाद कलेक्टर ने भानपुर रेस्टहाउस, पटवारी ट्रैनिंग सेंटर देवपुरी बाबा मंदिर, एसआरडी कालेज का निरीक्षण किया। जिससे इन जगहों पर पलायन करने वाले मजदूरों को रखा ज सके।

श्योपुर में चंबल नदी पर बने पाली पुल से होकर जयपुर व हरियाणा की ओर से आ रहे 160 से ज्यादा मजदूर सोमवार की शाम पहुंचे। इन्हें चौकी पर पुलिस ने खाने के पैकेट दिए और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने इनका बॉडी टेंपरेचर जांचकर घरों के लिए चलता कर दिया।

सख्ती के बाद भी दिनभर में 40 से ज्यादा लोग राजस्थान के इंदौर, कोटा, बारा, झालाबाड़ आदि शहरों से पैदल व साइकिलों से आ गए। चंबल नदी में डली नाव व स्टीमर बंद होने के बाद भी वीरपुर क्षेत्र के नितनवास, बरौली, गरूघाट, लीलोरी घाट, हीरापुरा और सुमरेरा में चंबल नदी को तैरकर पार कर कई मजदूर जिले में आ रहे हैं। दतिया में चिरूला बार्डर पर यूपी सीमा सील कर दी गई है जिस कारण नोएडा, दिल्ली, महाराष्ट्र आदि जगहों से आए करीब 7 हजार से अधिक मजदूरों ने आस-पास के क्षेत्रों में डेरा डाल दिया है।

कलेक्टर रोहित सिंह व एसपी अमन सिंह राठौर ने यूपी के अधिकारियों से करीब पांच घंटे तक चर्चा चली, इसके बाद सीमा खोली गई और लोगों को यूपी सीमा में प्रवेश दिया गया। उनाव, बसई, सेंथरी, इंदरगढ़, भांडेर आदि जगहों पर भी करीब 3 हजार से अधिक लोग बाहर से आ चुके हैं। शिवपुरी में सुबह राजस्थान की सीमा को तेंदुआ थाना पुलिस ने नाकेबंदी कर सील किया है, जबकि उत्तरप्रदेश की सीमा को दिनारा थाना पुलिस ने नाकाबंदी कर सील कर दिया है। दतिया की सीमा भी जिले से लगी हुई है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना