वरुण शर्मा, ग्वालियर नईदुनिया। शहर में डेंगू के मरीजाें का आंकड़ा अब 2400 पार हाे चुका है। डेंगू के मरीज अब हर गली माेहल्ले में मिल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रयास भी नाकाफी साबित हाे रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि जनता भी जागरूकता बरते, जिससे डेंगू काे फैलने से राेका जा सके। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने भी डेंगू से बचाव के लिए सभी से सहयाेग की अपील की है। आइए जानें वह काैन से उपाय हैं, जिनकाे अपनाकर आप अपने परिवार काे डेंगू की बीमारी से बचा सकते हैं।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बताया कि डेंगू की बीमारी एडीज मच्छर के काटने से फैलती है। अत: हम सभी को मिलकर मच्छरों को पनपने से रोकना है। हफ्ते में एक बार घर के बर्तनों के पानी की निकासी कर डेंगू से बचा जा सकता है। डेंगू फैलाने वाले मच्छर घर के अंदर जमा पानी में पलते-बढ़ते हैं। इसलिए सभी को

अपने घर और आसपास अनावश्यक पानी जमा होने से रोकना है। सर्दी का मौसम भी शुरू हो चुका है और अब कूलर की जरूरत नहीं रही है। इसलिए सभी लोग अपने घर के कूलर का पानी निकाल दें और उसे कपड़े से पोंछकर रखें। इसी तरह घर की टंकी, नाद इत्यादि बर्तनों को सप्ताह में कम से कम एक बार खाली कर कपड़े से पोंछकर सुखाएं, उसके बाद ही दोबारा पानी भरें। घर के आसपास एवं छत पर रखी हुई बिना उपयोग की कबाड़ सामग्री को निकाल दें। इस सामग्री में भरने वाले पानी में भी एडीज मच्छर पनपते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है कि बुखार आने पर नजदीक के सरकारी अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच कराएं। साथ ही चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही दवा लें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, फुल आस्तीन के कपड़े पहनें। साथ ही मच्छर रोधी अगरबत्ती व मोस्कीटो इलेक्ट्रिक किट का उपयोग भी किया जा सकता है।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local