Dev Guru Brahspati Margi today: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। देवगुरु बृहस्पति 24 नवंबर को मीन राशि में मार्गी हो जाएंगे। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया की गुरु ग्रह अब तक वक्र गति से चल रहे थे जिसके कारण लोगों के काम अटके हुए थे।अ ब मार्गी होने पर जातको के कार्य प्रारंभ होंगे।मान्यता है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है उसे हर कार्य में सफलता हासिल होती है. वहीं गुरु का कमजोर होना परेशानी में डाल सकता है.

क्या होता है मार्गी और वक्री अवस्था

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की विशेष भूमिका रहती है। ग्रहों का व्यापक असर हर एक जातकों के जीवन पर अवश्य पड़ता है। ग्रह समय-समय पर अपनी राशि और चाल को बदलते रहते हैं। जैसे चंद्रमा ढाई दिनों में राशि बदलता है जबकि शनि ढाई साल में एक बार अपनी राशि बदलता है और गुरु एक वर्ष में अपनी राशि को बदलते हैं। राशि परिवर्तन के अलावा सभी ग्रह समय-समय पर मार्गी और वक्री होते रहते हैं। ज्योतिष शास्त्र में जब कोई ग्रह सीधी चाल से चलते हुए किसी राशि में विराजमान होता है तब इस अवस्था को मार्गी कहते हैं। वहीं दूसरी तरफ जब कोई ग्रह उल्टी चाल चलता है तो इस अवस्था को वक्रीय कहते हैं। ग्रहों का मार्गी और वक्री चाल का विशेष प्रभाव सभी राशियों के जातकों पर पड़ता है। कुछ राशियों को इसका लाभ मिलता है तो कुछ राशियों को हानि।

इस महीने 24 नवंबर 2022 को गुरु मार्गी होने जा रहे हैं।गुरु के मार्गी होने का असर पांच राशियों मेष, मिथुन, सिंह, तुला और धनु पर सर्वाधिक होगा। इन पांचों राशियों के जीवन में काफी हद तक उथल-पुथल होगी जिसके कारण इन्हें आर्थिक समस्या और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ेगा।

मेष राशि

गुरु की मार्गी गति के कारण मेष राशि के जातकों को आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। दूसरों के साथ साझेदारी में कोई भी व्यापार या कार्य शुरू न करें। बीमारियों के कारण फिजलूखर्ची में बढ़ोतरी हो सकती है। जहां तक संभव हो, यात्रा करने से बचें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों की व्यक्तिगत लाइफ पर गुरु के मार्गी होने का बुरा असर पड़ेगा। जीवनसाथी के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। यदि नौकरी करते हैं तो कार्यस्थल पर हालात खराब होंगे। अनावश्यक स्ट्रेस के चलते मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। व्यापार में भी सोच-समझकर ही कोई कदम उठाएं, हानि बनने के योग बन रहे हैं।

सिंह राशि

फिलहाल सिंह राशि वालों के लिए संभल कर चलने का समय है। छोटी सी गलती भी बहुत भारी पड़ सकती है। कार्यस्थल और व्यापार स्थल पर अनावश्यक विवाद से बचें। कोई भी कार्य शुरू करें तो बजट का विशेष ध्यान रखें। पैसे की कमी के चलते दिक्कतें आ सकती हैं।

तुला राशि

गुरु की मार्गी गति इस राशि के लोगों के लिए कठिन समय आ रहा है। वैवाहिक जीवन में संबंध तनावपूर्ण रहेंगे, जीवनसाथी के साथ विवाद में न उलझें। ज्योतिष के अनुसार समय ज्यादा खराब नहीं है परन्तु बहुत ज्यादा वर्क लोड और अनावश्यक खर्चों के चलते परेशान रहेंगे। पुराना जमा किया गया पैसा भी खर्च हो जाएगा। धैर्य से काम लेते हुए जीवन में आगे बढ़ें।

धनु राशि

मीन राशि में गुरु का मार्गी होना धनु राशि के लिए बुरी खबर लेकर आएगा। व्यापार में बड़ा घाटा हो सकता है। साझेदारी के काम में पार्टनर धोखा दे सकते हैं। परिवार में किसी अर्जेंट कार्य के कारण खर्चा बहुत ज्यादा हो सकता है। परिजनों का स्वास्थ्य खराब रह सकता है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close