ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि

बुधवार को शहर में मकर संक्रांति का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। एक ओर जहां आसमान में रंग बिरंगी पतंगें उड़ रही थीं तो दूसरी ओर फिजा में तिल-गुड़ की मिठास घुली हुई थी। दूसरी ओर शहर की कई सामाजिक संस्थाओं ने संक्रांति का पर्व दान कर मनाया। संक्रांति पर दान का भी विशेष महत्व होता है। शैक्षणिक संस्थानों में भी इस त्यौहार को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा था। कहीं पर टीचर पतंग उड़ा रहे थे और बच्चे हाथों में चरखा पकड़े हुए थे तो कहीं पर स्टूडेंट्स आपस में पेंच लड़ा रहे थे।

बच्चों ने टीचर्स को सिखाई पेंच लड़ाने की तकनीक - फोटो

रूस्तमजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में 40 से 50 स्टूडेंट्स के साथ टीचर्स ने भी पतंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इसमें मुख्य प्रशासक महावीर प्रसाद और प्राचार्य डॉ.कमलेश गुप्ता उपस्थित रहे। महावीर प्रसाद ने कहा कि ऐसी गतिविधियों से टीचर और स्टूडेंट्स के बीच का रिश्ता भी मजबूत और फ्रेंडली बन जाता है। वहीं स्टूडेंट्स यह को सहयोग, प्रबंधन एवं एकाग्रता सिखाता है। पतंग प्रतियोगिता में टीचर ने पतंग उड़ाई और स्टूडेंट्स ने चकरा पकड़ अपने टीचर का सहयोग किया। वहीं पेज लड़ाने की टेक्नीक भी स्टूडेंट्स ने अपने टीचर्स को सिखाई।

गजक खिलाकर किया हेलमेट पहनने का आग्रह

राष्ट्रीय सेवा योजना ने फूलबाग पर लोगों का गजक खिलाकर मुंह मीठा किया और लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की। साथ ही लोगों को ट्रैफिक रूल्स भी बताए। इस मौके पर डीएसपी ट्रैफिक अजय त्रिपाठी और डीएसपी नरेशबाबू अन्नोटिया, माधव कॉलेज प्राचार्य डॉ. संजय रस्तोगी, वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजय कुमार पांडे मौजूद थे।

जेल में पहुंचकर कैदियों को दान किए कंबल

मकर संक्रांति के पावन अवसर पर दान पुण्य करने की परम्परा है। इसके चलते सेंट्रल जेल में 525 वृद्ध कैदियों को पूर्व साडा अध्यक्ष राकेश जादौन व समाजसेवी राधेश्याम भाकर ने कंबल वितरित किए। इस दौरान जेल अधीक्षक मनोजकुमार साहू, जेलर प्रभात कुमार, पवन कुमार सेन, रीना सोलंकी, निकुंज गुप्ता, सुरेश छारी, संजय आदि मौजूद थे।

जरूरतमंदों का कराया मुंह मीठा

गौरवशाली सामाजिक संस्था ने लोहडी व मकर संक्रांति के अवसर पर अचलेश्वर मंदिर, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मंशापूर्ण, हनुमान मंदिर एवं शहर के फुटपाथ पर सोने वाले जरूरतमंद गरीब लोगों को कंबल वितरित किए। साथ ही प्रत्येक जरूरतमंद को मकर संक्रांति के अवसर पर मुंह मीठा करने के लिए गजक भी वितरित की गई। इस अवसर पर विजय शर्मा, दिनेश शर्मा, वासुदेव मिश्रा, शिल्पा डोगरा, गोल्डी सिंह, अंजली नरवरिया, बरखा श्रीवास्तव, नीलम कुशवाह आदि मौजूद थे।

मरीजों को खिचड़ी बांटकर मनाई संक्रांति

युवा मराठी मंच ने मकर संक्रांति के अवसर पर कमलाराजा अस्पताल में पहुंचकर मरीजों एवं उनके परिजनों को खिचड़ी दान की। साथ ही तिल के लड्डू, गजक आदि भी दान किए गए। वहीं मंच की महिला सदस्यों ने प्रसूताओं को नैपकिन पैड भी वितरित किए। इस अवसर पर अनुराग कुशवाह, पूजा कुशवाह, कृष्णकांत देवस्थली, संध्या गर्दे, विकास चंडोरकर, अमित गर्दे,रवि तलेगांवकर, मनीष गर्दे आदि मौजूद थे।

झुग्गी झोपड़ी में वितरण की गजक, व लड्डू

हिंदू महासभा ने झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले गरीब लोगों के बीच पहुंचकर उन्हें गजक व तिल गुड़ के लड्डू भेंट किए। इसके साथ ही जब उनसे पोंगल, लोहड़ी और मकर संक्रांति के बारे में पूछा गया तो वह इन पर्वो के महत्व को नहीं बता पाए। इसके बाद हिमस के पदाधिकारियों ने सभी बच्चों को पोंगल, लोहड़ी और मकर संक्रांति के पर्वो के बारे में बताया। इस अवसर पर डॉ. जयवीर भारद्वाज, डॉ एसके गुप्ता, रामबाबू सेन, मोहन सिंह बघेले, आनंद माहौर, धर्मेंद्र आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket