ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। त्रि स्तरीय पंचायत चुनाव एवं नगर निगम चुनावों के चलते जीवाजी विश्वविद्यालय में कार्यरत्त 400 में से 351 कर्मचारियों की ड्यूटी निर्वाचन कार्य में लगा दी है। इसके चलते जीवाजी विश्वविद्यालय में कार्य संभालने वाले कर्मचारियों के नहीं होने के कारण छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। वहीं जीवाजी विश्वविद्यालय ने कर्मचारियों की ड्यूटी को देखते हुए 23, 24, 25 जून को होने वाली परीक्षाओं की तिथि को आगे बढ़ा दिया है।

जीवाजी विश्वविद्यालय में रिजल्ट, प्रवेश, पढाई आदि को लेकर छात्र अपनी समस्याओं को लेकर आते हैं।, चूंकि अंचल भर के कालेजों को जीवाजी की मान्यता है और यह इसी के आदेश पर संचालित होते हैं। इसके चलते अंचल भर के कालेजाें में पढ़ने वाले छात्र अपनी परेशानियों को लेकर जीवाजी विश्वविद्यालय आते हैं। चुनाव के चलते एमए, एमकाम, एमएससी की , 23, 24,25 को परीक्षाएं थीं। इन परीक्षाओं को चुनाव के चलते आगे बढ़ा दिया गया है। जबकि 25 जून से होने वाली सभी परीक्षाएं यथावत रहेंगी। त्रि स्तरीय चुनाव के चलते इस समय अधिकांश कालेजों को निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्र बना दिए हैं। साथ ही वहां के कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगा दी है। 22 जून को डबरा एवं भितरवार में पंचायत चुनाव के चलते मतदान दलों को सामग्री के साथ रवाना कर दिया गया है। वहीं 24 जून को अन्य क्षेत्रों के मतदान दल भी रवाना हो जाएंगे। जबकि 25 जून को मतदान होगा, मतदान के बाद सभी कर्मचारियों को सामग्री एवं मतपत्र आदि जमा कराने हैं। इसके बाद इन कर्मचारियों के परीक्षाओं के कार्य में लगाया जाएगा।

परीक्षा तिथियां घोषित

जीवाजी विश्वविद्यालय ने बीएससी प्रथम वर्ष परीक्षा सत्र 2021-22 से प्रभावशील नवीन परीक्षा पद्धति के तहत परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। इसके तहत 9 जुलाई से बीएससी जैव प्रोद्यगिकी, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, कम्प्यूटर एप्लीकेशन, कम्प्यूटर विज्ञान, भूविज्ञान, गणित , सूक्ष्म जीव विज्ञान, सैन्य विज्ञान आदि की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित होंगी। इसके बाद मुख्य विषय का द्धितीय प्रश्न पत्र 14 जुलाई को होगा जिसमें सूक्ष्म जीव विज्ञान, वनस्पति शास्त्र, डाटा प्रोसेसिंग साफ्टवेयर, कम्प्यूटर विज्ञान, भूविज्ञान आदि की परीक्षा होंगी। 16 जुलाई को माइनर विषय की परीक्षा होगी । 19 जुलाई को आधार पाठ्यक्रम की हिंदी एवं अंग्रेजी की परीक्षा होगी इसका समय दो घंटे निर्धारित किया गया है। 21 जुलाई को आधार पाठ्यक्रम का द्धितीय पेपर होगा।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close