- खून की कमी, थाइराइड, नींद पूरी न होना और पौष्टिक भोजन न लेने से झड़ते हैं बाल

ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। वर्षा के मौसम में नमी से फंगल इंफेक्शन की परेशानी से लगभग लोगों को सामना करना पड़ता है। इस मौसम में धूप भी ठीक से नहीं निकलती है, जिससे कपड़े नहीं सूख पाते हैं। इससे त्वचा पर खुजली, चकत्ते और वर्म रिंग बन जाते हैं। इन परेशानियों का कारण गीले कपड़े पहनना भी माना जा सकता है। वर्षा के मौसम में भीगने से बचें और सूखे व साफ कपड़े पहनें। जहां तक हो स्टेरायड क्रीम या दवा का सेवन न करें। वर्षा के मौसम में विशेषज्ञों के पास 50 प्रतिशत परेशानियां त्वचा और बाल संबंधित पहुंचती हैं। इनमें जिरोसिस (त्वचा का रूखापन), स्केबीज (खुजली बढ़ना), सोरायसिस, काले धब्बे, चकत्ते होना, एक से दूसरे को होने वाली खुजली, रूसी की वजह से बालों का झड़ना, बालों का रूखापन, सिर में फुंसी होना समस्या शामिल है। यह जवाब था त्वचा रोग विशेषज्ञ डा. अनुभव गर्ग का। वे बुधवार की शाम हेलो डाक्टर कार्यक्रम के अंतर्गत एक कालर की समस्या का समाधान कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कुछ लोग बार-बार साबुन से हाथ धोते हैं, इससे हाथों की त्वचा रूखी हो जाती है।

प्रश्न: मेरी उम्र 80 साल है। कई सालों से मुझे शीत का परेशानी है। क्या करें? रामजीलाल शर्मा घाटीगांव, अखिलेश मुदगल मुरार

जवाब: शीत की परेशानी ठीक हो जाती है और उसके कुछ समय बाद फिर से हो जाती है। इसके लिए लंबा इलाज लेना होता है। पुरानी बीमारी है जांच के बाद ही दवा बताई जा सकती है।

प्रश्न: मेरी उम्र 30 साल है। मुझे मुंहासे हो रहे हैं, क्या करें? रचना, सिटी सेंटर

जवाब: इस उम्र में मुंहासे होना आम बात है। थोड़ी सी सावधानी और परहेज रखने से ये ठीक हो सकते हैं। किसी-किसी को मुंहासे हार्मोंस की कमी से भी होते हैं।

प्रश्न: मेरी उम्र 71 साल है। मुझे खुजली रहती है, क्या करें? सुरेश गुप्ता डीडी नगर, अजीत कुमार सोनी, माधव मोरे मुरार

जवाब: आपको स्केबीज की समस्या हो सकती है। यह बीमारी एक दूसरे से फैलती है, इसलिए दूसरे व्यक्ति के कपड़ों का उपयोग न करें, जो कपड़े पहनें वे धुले व सूखे हों। जांच के बाद उपचार कराएं।

प्रश्न: मेरी उम्र 26 साल है। मेरे चहरे व शरीर के अन्य अंग में मुंहासे हैं, क्यों करें? साक्षी, अवंतिका राजपूत, ग्वालियर

जवाब: फास्टफूड का सेवन, दूध से बने प्राडक्ट, तले हुए भोजन से इस तरह की शिकायत होती है। इनका सेवन बंद कर दें। उम्र अधिक होने पर मुंहासे की शिकायत खत्म हो जाती है।

प्रश्न: मेरी उम्र 30 साल है और बाल झड़ रहे है। चहरे पर फ्रेकल्स की शिकायत है, क्या करें? भावना कोटेश्वर, मोनिका शिवपुरी

जवाब: शरीर में खून की कमी, थाइराइड, नींद पूरी न होना, पौष्टिक भोजन न लेना और तनाव में रहने से बाल झड़ते हैं। चहरे पर फ्रेकल्स की शिकायत धूप व पौष्टिक भोजन न लेने से भी होती है। सन स्क्रीन लगाकर इसे रोका जा सकता।

प्रश्न: मेरी उम्र 28 साल है। मेरी जांघ में फंगल इंफेक्शन के कारण फुंसियां हो रही हैं, क्या करें? अभिषेक, विवेक शर्मा घाटीगांव

जवाब: इस मौसम में गीले व गंदे कपड़े पहनने से इस तरह की शिकायत होती है। धुले व साफ कपड़े पहनें और त्चचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेकर इलाज लें।

प्रश्न: मेरी 12 साल की बेटी और 14 साल के बेटे को मुंहासे हैं, क्या करें?

सुशील, रामकृष्ण गोहद़ऩिाजबाव: खान पान में बदलाव के कारण कम उम्र में ही बच्चों को मुंहासे होने लगते हैं। बच्चों को चाकलेट, फास्ट फूड व तला भोजन न करने दें। त्चरोग विशेषज्ञ को दिखाएं।

प्रश्न: मेरी उम्र 47 साल है। मेरे शरीर पर चकत्ते हैं, जिनमें खुजली रहती है, क्या करें? बृजेश परिहार, मुरार

जवाब: बीपी या शुगर की समस्या होने को रिंगवर्म कहा जाता है। स्टेरायड क्रीम व दवा का प्रयोग न करें। सावधानी रखें, जांच के बाद ही उपचार संभव है।

प्रश्न: मेरी 82 साल की मां को एक्जमा की शिकायत है, क्या करें? वरुण शर्मा, रवि कुशवाह

जवाब: धुले व सूखे कपड़े पहनें। एक्जमा का लंबे समय तक इलाज चलता है ठीक हो जाती है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close