ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना का ग्राफ घट बढ़ रहा है। रविवार को 120 लोगों की जांच में चार कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही संक्रमण दर 3.3 प्रतिशत जा पहुंची। चार मरीज रविवार को स्वस्थ हुए इसलिए जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 15 बची है। राहत की बात यह है कि इन संक्रमित मरीजों में किसी की हालत गंभीर नहीं है इसलिए उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं पड़ी।

एक दर्जन टीकाकरण केंद्रों पर 45 लोगों को लगा टीकाः टीकाकरण की रफ्तार धीमी चल रही है। रविवार को महज एक दर्जन स्थानों पर टीकाकरण किया गया। जहां पर महज 45 लोग टीका लगवाने के लिए पहुंचे। इसमें बच्चे और बड़े सभी शामिल रहे। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि रविवार को आवकाश के चलते कम केंद्र ही बनाए जाते हैं। सोमवार को टीकाकरण को रफ्तार देने के लिए जिले में 200 केंद्र बनाए गए हैं। वहां पर टीकाकरण का कार्य जारी है।

नशा नाश का द्वार, इसका करो परित्याग: नशा किसी भी वस्तु का हो वह विनाश ही करता है । इसलिए कहा गया कि नशा, नाश का द्वार इसका करो परित्याग। क्योंकि नशा चाहे तंबाकू का हो या फिर शराब का सब नाश करने वाले होते हैं। नशा व्यक्ति शौंक में करता है पर वही लत बनकर खुद को खाने लगता है। यह बात जिला अस्पताल में आयोजित अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के कार्यक्रम में डा कमलेश उदैनिया ने कही। जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी डा आलोक पुरोहित ने कहा कि जब सभी को पता है कि नशा, नाश करता है तो तंबाकू का सेवन भले ही किसी भी रूम में करो वह नुकसान ही पहुंचाएगा इसलिए तंबाकू उत्पाद का त्याग करें। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डा आरके शर्मा ने कहा कि हम सभी को शपथ लेनी होगी कि न तो नशा करेंगे और न ही लोगों को करने देंगे।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close