ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नवरात्रि की शुरूआत के साथ ही सोमवार से रेलवे ने व्रत रखने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों में फलाहारी भोजन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। आज से दशहरे तक ट्रेनों में यात्री फलाहारी थाली बुक कर सकते हैं। रेलवे ने अपने मेन्यू में चार तरह की थाली को शामिल किया है, जिसकी कीमत 99 से 250 रुपए के बीच है। यात्री 1323 पर काल कर व्रत की थाली बुक कर सकेंगे।

नवरात्रि के दिनों में ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे ने बड़ी सुविधा दी है। शारदीय नवरात्रि आज से शुरू हो रहे हैं। इस दौरान उपवास रखने वालों के लिए ट्रेनों की पेंट्रीकार में फलाहारी भोजन की व्यवस्था होगी। इसमें सबसे कम 99 रुपए की थाली होगी। 99 रुपए में दो तरह की थालियां उपलब्ध होंगी। एक थाली में कूटू के आटे के दो परांठे, आलू की सब्जी और साबूदाने का हलवा रहेगा। वहीं इसी कीमत की दूसरी थाली में कूटी की पकौड़ी, फल व दही मिलेगा। इसी तरह 199 रुपए की थाली में कूटू के चार परांठे के साथ तीन तरह की सब्जियां तथा साबूदाना की खिचड़ी होगी, जबकि 250 रुपए वाली थाली में पनीर परांठा, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू परांठा दिया जाएगा।

उमराह के लिये 18 सदस्यीय जत्था 29 सितंबर को रवाना होगा

गुढ़ा-गुढ़ी के नाका पर स्थित होटल स्टार में उमराह के लिये जाने वाले 40 लोगो को हज ट्रेनर हाजी शाकिर अली व हाफिज फरीद ने ट्रेनिंग दी। उमराह का लिये 18 सदस्यीय पहला जत्था 29 सितंबर को दिल्ली के लिये रवाना होगा। दिल्ली से यह लोग मक्का मदीना शरीफ के लिये रवाना होंगे। हाफिज टूर एंड ट्रेवल्स के संचालक हफीज अनवर ने बताया कि ट्रेनर ने बताया कि किस तरह से वहां अपनी इबादत करना है। और पाक सफर को कामयाब बनाना हैं। हज पर जाने वाले लोगों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि साबिर खान व नसीम बेगम के साथ उनका 14 साल का पौता आदिल खान भी जा रहा है। इस अवसर पर हाजी शाकिर, कारी अहमद अली, एआर करीम, आबिद कुरैशी, हाजी बुगदाद कारी अरकान, इस्लाम, शान कुरैशी, अय्यूब खान, बानो बेगम सहित काफी संख्या लोग मौजूद थे।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close