ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधिन। नवरात्र प्रारंभ होते ही बाजारों में खरीदारों की भीड़ उमड़ेगी। अब सिर्फ एक दिन ही बचा है, सोमवार से लोग बाजार में खरीदारी करने पहुंचने लगेंगे। कपड़े, गहने से लेकर इलेक्ट्रानिक सामान और गाड़ियों तक की खरीदारी होगी। दीपावली तक यही स्थिति रहेगी। बाजार में खरीदारी बढ़ेगी तो कैश फ्लो बढ़ेगा लेकिन न तो बाजारों में लगे पुलिस के कैमरे ही बंद हो गए हैं। नौ दिन बाद किसी तरह कैमरे चालू हुए थे, लेकिन अब फिर से कैमरे बंद हो गए। वहीं ट्रैफिक भी बदहाल है, कुछ दिन तक ट्रैफिक सुधार को लेकर तमाम कोशिश हुई, लेकिन मानीटरिंग न होने से हालात फिर बिगड़ने लगे।

सुरक्षा:

- शहर में 125 पाइंट पर लगे पुलिस के 569 सीसीटीवी कैमरे खराब पड़े हैं। 11 सितंबर से कैमरे बंद थे, नईदुनिया ने इस मामले को उठाया तो अधिकारियों ने गंभीरता से लिया। कुछ दिन कैमरे चले लेकिन फिर बंद हो गए। चार दिन कैमरे लाइव चल रहे थे, लेकिन रिकार्डिंग नहीं हो रही थी।

यह रहेगी व्यवस्था:

- बाजारों में सोमवार से महिला फोर्स भी लगाया जाएगा, क्योंकि बाजारों में महिलाएं अधिक संख्या में खरीदारी करने के लिए पहुंचती हैं। दोपहर से रात तक महिलाएं बाजारों में तैनात रहेंगी।

- सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। यह लोग बाजारों में भ्रमण करेंगे, भीड़ वाले इलाकों में ज्यादा फोकस रहेगा।

- सभी थाना प्रभारी शाम को बाजारों में फोर्स के साथ पैदल भ्रमण करेंगे।

ट्रैफिक:

- शहर के बाजारों में पार्किंग सबसे बड़ी समस्या है। त्योहार को लेकर पार्किंग स्पाट चिन्हित नहीं किए हैं। इसलिए सड़क पर ही गाड़ियां लगेंगी, जिससे जाम लगेगा।

- शहर की सड़कों पर लगने वाला अवैध बाजार को लेकर कोई प्लानिंग नहीं हुई। खाली पड़े मैदानों में हाकर्स, हाथ ठेले लगाने की प्लानिंग करने की बात ही अधिकारी करते रहे लेकिन इसे लेकर कोई प्लानिंग नहीं हुई।

यहां बिगड़ेंगे सबसे ज्यादा हालात: लश्कर के महाराज बाड़ा, सराफा बाजार, दौलतगंज, माधोगंज, उपनगर ग्वालियर के हजीरा चौराहे से किलागेट रोड तक और मुरार में सदर बाजार, सात नंबर चौराहे तक भीड़ रहेगी। यहां आसपास के गांव के लोग भी खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close