फोटो

ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि

लॉकडाउन से पहले नए मोबाइल का पूरा मन बनाने के बाद भी खरीदी न कर पाने वालों को अब बड़ा झटका लग रहा है। दरअसल 10 हजार रुपए का जो मोबाइल फोन उन्होंने लॉकडाउन से पसंद कर लिया था, उसके लिए अब 12 हजार रुपए चुकाना पड़ रहे हैं। कोरोना वायरस का असर मोबाइल कारोबार पर भी साफ दिखाई दे रहा है। क्योंकि मोबाइल फोन की कीमत अब 20 फीसदी तक बढ़ गई है। कारोबारी मोबाइल फोन की कीमतें बढ़ने के पीछे स्टॉक कम होना कारण करार दे रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि नए मोबाइल फोन की आवक खासा घट गई है, जिसके कारण उन्हें बढ़ी हुई कीतमों में ही माल खरीदना पड़ रहा है। जिनके पास स्टॉक अधिक है, वे मुनाफा कमा रहे हैं। जो माल वेयर हाउसों में पड़ा हुआ है उसी को बेचा जा रहा है। कारोबारियों का कहना है कि ज्यादातर मोबाइल फोन चीन से आए रॉ-मटेरियल से तैयार होते हैं। जिन्हें भारत में असेंबल किया जाता है।

वहीं मोबाइल फोन की रिपेरिंग भी महंगी हो गई है। शनिवार को नईदुनिया संवाददाता जब एक मोबाइल फोन की टूटी हुई स्क्रीन (फोल्डर) बदलवाने पहुंचा तो उसकी कीमत 1500 से 1800 रुपए के बीच बताई गई। यह स्क्रीन फरवरी माह में 1000-1200 रुपए की थी। खास बात यह रही कि बाजार की ज्यादातर दुकानों पर स्क्रीन फोल्डर उपलब्ध ही नहीं था। जिसके लिए खासा मशक्कत करना पड़ी।

-12 % से बढ़कर 18% हुआ जीएसटी

गौरतलब है कि मार्च माह में ही यह साफ हो गया था कि नए वित्तिय वर्ष 1 अप्रैल 2020 से सभी कंपनियों के मोबाइल फोन 6 फीसदी महंगे हो जाएंगे। क्योंकि केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन पर लगने वाले 12% जीएसटी को बढ़ाकर 18% कर दिया था। लेकिन इन बढ़ी हुई दरों का सामना भी ग्राहकों को लॉकडाउन के 2 माह गुजरने के बाद ही करना पड़ रहा है।

-6 % जीएसटी बढ़ने के साथ ही अब माल की उपलब्धता कम होने से मोबाइल 20% महंगे हो गए हैं। 10 हजार का मोबाइल 12 हजार रुपए में बेचना पड़ रहा है, ऐसे में ग्राहक को बड़ा झटका लगता है। मोबाइल रिपेरिंग भी महंगी हो गई है, क्योंकि रिपेरिंग सामग्री नहीं मिल रही। जिनके पास स्टॉक है वे मुनाफा कमा रहे हैं।

समीर जयसिंघानी, संचालक, टोटल मोबाइल केयर टोपी बाजार

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना