- शादी समारोह में होने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाने गार्डन संचालकों के साथ पुलिस ने की बैठक

ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। शादी समारोह में सोने-चांदी के गहने व पैसे चोरी की होने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए एएसपी (क्राइम) राजेश दंडौतिया ने गुरुवार को एसपी आफिस सभागार में गार्डन संचालकों की बैठक ली। पुलिस ने गार्डन संचालकों को समझाइश दी कि चोरी की घटनाएं न हों, इसकी जिम्मेदारी पुलिस के साथ-साथ आप लोगों की भी है। गार्डन में वर्तमान चुनौती के हिसाब से सुरक्षा इंतजाम करें। आयोजकों को स्टेज के पास लॉकर वाली अलमारी उपलब्ध कराएं। साथ ही आयोजक को बैग में रखने के लिए जीपीएस भी उपलब्ध कराएं। जीपीएस महज एक हजार रुपये का आता है। सहालग शुरू होने के पहले सप्ताह में ही शादी समारोह में चोरी की चार घटनाएं हो चुकी हैं। इनमें दो चोरी की घटनाओं में चोर गैंग बच्चे की मदद से 15 लाख से अधिक का सामान चोरी कर ले गई।

सीसीटीवी कैमरे का एंगल ऐसा करें, जिससे हर व्यक्ति पर नजर रहे

सीसीटीवी कैमरे केवल दिखावे के लिए न लगाएं। सीसीटीवी कैमरों का एंगल ऐसा होना चाहिए कि रसोई से लेकर गार्डन का कोना सीसीटीवी कैमरे की जद में रहे, ताकि वारदात होने पर तत्काल आरोपितों की पहचान कर कार्रवाई की जा सके।

संदिग्ध बच्चों पर नजर रखने के इंतजाम करें

संदिग्ध बच्चों व लोगों पर नजर रखने के लिए गार्डन में प्रवेश व निकासी के सभी मार्गों पर गार्ड का इंतजाम करें। जिसे इस बात की हिदायत दें कि संदिग्ध व्यक्ति नजर आने पर तत्काल इसकी सूचना आयोजक को दें, ताकि उसकी पहचान की जा सके।

गार्डन में काम करने वालों के मोबाइल में फोटो रखें

गार्डन संचालकों से अनुरोध किया कि शादी समारोह में रसोई बनाने वाले, साफ-सफाई करने वाले, चाट व अन्य स्टाल लगाने वालों के फोटो अपने मोबाइल में खींचकर रखें।

ट्रैफिक जाम न होने दें

गार्डन में शादी समारोह होने पर गेट के बाहर पर्याप्त संख्या में स्टाफ रखें, जो लोगों को किसी भी स्थान पर गाड़ी पार्क करने से रोकें। गार्डन संचालक की जिम्मेदारी होगी कि उसके सामने जाम न लगे।

संदिग्धों के फोटो लगाएं- हाल में दो गार्डनों में चोरी हुई है। चोरी करने वाले बच्चे के फोटो भी सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए हैं। संदिग्धों के रूप में अपने डिस्प्ले पर इनके फोटो चस्पा करें।

गार्डन में चोरी करने वाली गैंग की पहचान हुई

एसपी अमित सांघी ने बताया कि प्रमुख रूप से शहर के दो गार्डनों में गहने व पैसे चोरी जाने की घटनाएं हुई हैं। यह गैंग बच्चों की मदद से बैग चोरी करती है। इस गैंग को पकड़ने के लिए एक टीम गठित की गई है। उन्होंने बताया कि इस गैंग से जुड़े लोगों की पहचान कर ली गई है। इस गैंग को पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। एसपी ने दावा किया कि इस गैंग को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local