ग्वालियर,(नईदुनिया प्रतिनिधि) आदिशक्ति की साधना व आराधना के लिये आज सोमवार को घटस्थापना के साथ शरदीय नवरात्र प्रारंभ होंगी। देवी मंदिरों को आकर्षण ढंग सजाया गया है। घरों में कलश स्थापना के साथ देवी के व्रत प्रारंभ होगें। कई मंदिरों में सप्तशती के पाठ का आयोजन किया जा रहा है। फूलबाग मैदान में श्रीरामलीला के मंचन के दूसरे दिन श्रीराम का जन्म होगा। अग्रसेन जयंती भी आज नगर में आज धूमधाम के साथ मनाई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार आसमान साफ रहेगा। शाम के समय स्थानीय प्रभाव से वर्षा हो सकती है।

आदिशक्ति की आराधना आज से

चतुर्ग्रही योग में आज होगी माँ दुर्गा की कलश स्थापनाआज 26 सितंबर से शक्ति आराधना का पर्व शारदीय नवरात्रि प्रारंभ होने जा रहा है। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि आज शुभ योग यानी चतुर्ग्रही योग बन रहा है, आज कन्या राशि मे सूर्य, बुध, शुक्र व चंद्र एक साथ रहेंगे।शारदीय नवरात्रि पर देवी दुर्गा की पूजा और साधना की जाती है। इसके अलावा देवी के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा होती है। मां दुर्गा के भक्त इन नौ दिनों में उपवास रखते हुए मां शक्ति की साधना करते हैं। 26 को घटस्थापना का शुभ मुहूर्तनवरात्रि की प्रतिपदा तिथि 26 सितंबर को सुबह 03 बजकर 23 मिनट से शुरू हो जाएगी जो 27 सितंबर को सुबह 03 बजकर 08 मिनट पर खत्म होगी। देवी को मूर्ति को विराजित करने के लिए नगर में भव्य व आकर्षण मंडप तैयार है। नगर के प्रमुख देवी मंदिर मांढरे की माता, नहर वाली माता, महल गांव स्थित करौली माता मंदिर, नई सड़क स्थित पहाड्या वाली माता, जिला कोर्ट के पास स्थित काली माता मंदिर, आमखो काली माता मंदिर पर नवरात्र पर विशेष पूजा अर्चना की जायेगी। तारेदेवी पीठ पर सत चंड़ी पाठ प्रारंभ होगा।

श्रीराम लीला में आज

फूलबाग में आयोजित श्रीरामलीला में दूसरे दिन श्रीराम के जन्म के साथ मनु सतरूपा तपस्या का मंचन किया जायेगा। सोमवार से डीडी नगर स्थित रामलीला मैदान में सोमवार को श्रीरामलीला का मंचन किया जायेगा। श्रीरामलीला के मंचन की तैयारियां पूर्ण हो गई हैं।

प्रभात फेरी व शोभा यात्रा आज

अग्रवाल नवयुवक संघ दौलतगंज द्वारा सोमवार 26 सितंबर को अग्रसेन पार्क से सुबह प्रभात फेरी व शाम को विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी। जयंती की पूर्व संध्या पर अग्रसेन उद्यान पर विशेष विद्युत सजावट की गई है। शोभा यात्रा का स्थान पर स्वागत किया जाएगा। शोभा यात्रा में महालक्ष्मी जी एवं अग्रसेन जी रथों के अलावा के शहर के तीन प्रमुख बैंड धुन बिखेरेंगे। चार झांकियों के साथ ढोल पार्टव नौ बग्गियों पर अग्रवाल गोत्रों के दो दो झंडे लिए युवक रहेंगे। ्मार्ग में दौलतगंज, सराफा बाजार, डीडवाना ओली, दाल बाजार, लोहिया बाजार आदि में समाज बंधुओं द्वारा शोभा यात्रा निकलेगी।

श्री सूक्त मंत्र महामंत्र के द्वारा होगा अभिषेक श्री

श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर जनक गंज में नवरात्र उत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा जिसमें प्रतिदिन प्रातः भक्तों द्वारा माता महालक्ष्मी का अभिषेक श्री सु्क्त मंत्र से किया जाएगा तदुपरांत प्रात काल 9:00 बजे आरती होगी साथ ही प्रतिदिन श्री जी के विशेष श्रृंगार होंगे जिसमें उनको प्रतिदिन नई पोशाक धारण कराई जाएगी साथ ही सायंकाल 7:30 बजे महाआरती के दर्शन होंगे गौरतलब है कि सोमवार से नवरात्र प्रारंभ हो रहा है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close