ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गजराराजा मेडिकल कालेज प्रबंधन ने बुधवार को नगर निगम के बकाया 11.55 करोड़ रुपए के अधिक के संपत्तिकर में से पहली किश्त के तौर पर दो करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया। मेडिकल कालेज के डीन डा. अक्षय निगम और जयारोग्य अस्पताल के अधीक्षक डा. आरकेएस धाकड़ ने आयुक्त नगर निगम ग्वालियर के नाम का दो करोड़ रुपए राशि का चेक उपायुक्त संपत्तिकर एपीएस भदौरिया को सौंपा। नगर निगम ने मेडिकल कालेज की छह संपत्तियों पर टैक्स की राशि का आंकलन कर गत मार्च माह में नोटिस जारी किया था।

उपायुक्त सम्पत्तिकर एपीएस भदौरिया ने बताया कि मेडिकल कालेज पर 11 करोड़ 55 लाख 64 हजार 184 रुपए का संपत्तिकर बकाया था। इस मामले में नोटिस जारी करने पर मेडिकल कालेज प्रबंधन ने भोपाल स्तर से मार्गदर्शन लिया। इसके बाद पहली किश्त के रूप में दो करोड़ रुपए की राशि जमा की है। इसमें जयारोग्य अस्पताल, कमलाराजा अस्पताल, मेडिकल कालेज बिल्डिंग, रविशंकर हास्टल, नवीन 1500 बिस्तर अस्पताल भवन और भगवत सहाय सभागार शामिल है। उधर, मेडिकल कालेज डीन डा. अक्षय निगम ने चेक देने के साथ ही नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल को पत्र लिखकर मांग की है कि संपत्तिकर की आंकलित राशि में छूट प्रदान की जाए, क्योंकि शासन ने स्वयं अर्जित आय से ही संपत्तिकर के भुगतान के निर्देश दिए हैं और यह आय मरीजों और छात्रों द्वारा जमा की गई फीस से ही होती है।

-जलकर के लिए मांगा भोपाल से बजट-

वर्तमान में मेडिकल कालेज और जयारोग्य अस्पताल पर जलकर के रूप में लगभग ढाई करोड़ रुपए की राशि बकाया है। गत मार्च माह में 70 लाख और चालू बिल के साढ़े 22 लाख रुपए पीएचइ में जमा किए गए हैं। बाकी राशि के लिए बजट की व्यवस्था नहीं होने के कारण कालेज प्रबंधन ने भोपाल पत्र लिखकर बजट की मांग की है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close