Guru Purnima 2021: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। गुरु पूर्णिमा पर शनिवार को शहर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की खासी भीड़ देखने को मिली। मठों व आश्रमों पर भी बड़ी संख्या में शिष्य अपने गुरु की पादुका पूजन के लिए पहुंचे। जिला कोर्ट स्थिति गिरराज जी मंदिर में सुबह से ही भक्तों का तांता दर्शनों के लिए लग गया। हजारों भक्तों ने गिरराज जी मंदिर में श्रद्धाभाव से पूजा-अर्चना कर परिक्रमा लगाई। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा गया। चूंकि कोरोना के कारण श्रद्धालु मथुरा-वृंदावन नहीं जा सके, इसलिए भी शहर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ उमड़ी।

जनकगंज स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर में शुक्रवार के बाद शनिवार को भी श्रद्धालु गोलोक वासी संतश्री बाबा महाराज की चरण पादुका का अभिषेक करने पहुंचे। गुरु की चरण पादुका के दर्शन के दौरान शिष्यों ने गुरु द्वारा दिए गए मंत्र का जाप किया, और संकल्प लिया कि वे सदैव गुरु के बताए मार्ग पर चलेंगे। सनातन धर्म मंदिर, गिरराज जी मंदिर एवं अचलेश्वर मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने गुरू पूर्णिमा के विशेष अवसर पर भगवान के दर्शन के लिए पहुंचे।

गंगा दास की बड़ी शाला में नहीं हुआ भव्य आयोजन: श्री पूरण वैराठी श्री गंगा दास की बड़ी शाला लक्ष्मीबाई कालोनी में भी गुरु पूर्णिमा पर होने वाला पारंपरागत आयोजन इस बार नहीं हुआ। पीठाधीश्वर स्वामी रामसेवक दास जी महाराज ने बताया कि काफी कम संख्या में ही शिष्य सिद्धपीठ आए थे, क्योंकि कोरोना गाइडलाइन के पालन हेतु पहले से श्रद्धालुओं से न आने की अपील की गई थी। ऐसे में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने घर रह कर ही गुरु पूजन संपन्न किया। वहीं कई ऐसे शिष्य भी थे जिन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आशीर्वाद लिया। वे कोविड की वजह से अपने गुरुओं से नहीं मिल सके।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local