Gwalior Anti Mafia Campaign: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। केदारपुर गांव में सरकारी जमीन पर बने दो मंजिला आवास में बालक एवं बालिका गृह खाेला जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन की टीम बुधवार दोपहर केदारपुर पहुंची और आवास को चिन्हित किया। यहां सुरेश गुर्जर का मकान बना है, जिस पर पिछले एंटी माफिया अभियान में भी कार्रवाई की गई थी। इसके बाद भी आवास खाली नहीं किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह और तहसीलदार कुलदीपक दुबे ने दो दिन का समय आवास खाली करने अतिक्रामक को दिया है।

ज्ञात रहे ग्वालियर और चंबल संभाग के किसी भी जिले में बालक एवं बालिका गृह नहीं है। जो पहले यहां खुले थे, वह विभिन्न कारणों से बंद हो गए। यही कारण है कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह बालक-बालिकाओं की सुरक्षा को देखते हुए बाल एवं बालिका गृह शीघ्र शुरू कराने के प्रयास में हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह और तहसीलदार कुलदीपक दुबे ने राजस्व टीम के साथ केदारपुर में अतिक्रामक सुरेश गुर्जर के आवास को चिन्हित किया। 2500 वर्ग फीट में बने इस आवास के अलावा बाहर भी करीब पांच हजार वर्गफीट सरकारी जमीन पर कब्जा है। तहसीलदार कुलदीपक दुबे ने अतिक्रामक सुरेश गुर्जर से कहा कि यह भवन अधिग्रहित किया जाएगा, इसलिए दो दिन में खाली नहीं किया तो थ्रीडी मशीन से तोड़ देंगे। इस दौरान पटवारी ज्योति साहू भी रिकार्ड सहित उपस्थित रहीं।

शहर को स्वच्छ रखने का लिया संकल्पः इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट (आइआइटीटीएम) ने स्वच्छता एक्शन प्लान के तहत आनलाइन स्वच्छता जागरूकता कार्यशाला आयोजित की। इसमें स्कूली बच्चों को शामिल किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता संस्थान के पूर्व निदेशक डा. संदीप कुलश्रेष्ठ ने की। मुख्य वक्ता के रूप में डा. चंद्रशेखर बरुआ थे। उन्होंने स्वच्छता के महत्व को समझाते हुए कहा कि हमें थ्री आर पर काम करना चाहिए। इनमें रिड्यूज, रीयूज और रीसाइकिल शामिल है। घर के बच्चे से लेकर बुजुर्ग को समझना होगा, हमें कचरे को डस्टबिन में ही डालना है। इसी क्रम में सफाई पर आधारित लघु नाटक की रिकार्डिंग बच्चों को दिखाई गई। अंत में परियोजना सहयोगी मयंक दुबे ने विद्यार्थियों को हमेशा सफाई रखने की शपथ दिलाई। इस मौके पर आइआइटीटीएम की असिस्टेंट प्रोफेसर कामाक्षी माहेश्वरी उपस्थित थीं।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस