- सौगात नसंस्कृति विभाग ने आनलाइन दिया प्रशासन को आवेदन, सिरोल पहाड़ी पर प्रस्तावित है स्मारक

Gwalior Atal Memorial News:ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की याद में ग्वालियर में प्रस्तावित भव्य अटल स्मारक का प्रस्ताव अब जल्द हकीकत में बदलेगा। अटलजी को जानने के लिए प्रस्तावित इस स्मारक को 20 बीघा जमीन पर बनाया जाएगा। लंबे इंतजार के बाद अब संस्कृति विभाग ने जमीन के आवंटन के लिए प्रस्ताव ग्वालियर प्रशासन को भेज आनलाइन आवेदन कर दिया है। सिरोल पहाड़ी पर ही 20 बीघा जमीन का आवंटन करने के लिए अब प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जिले में आठ स्थान देखे गए थे, जिसमें से सिरोल पहाड़ी का स्थल सबसे मुफीद पाया गया था।

यहां यह बता दें कि स्व. अटलजी की याद में भव्य अटल स्मारक की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उपचुनाव के दौरान ग्वालियर में ही की थी। स्मारक में अटलजी से जुड़ी हर स्मृति को शामिल किया जाएगा। इसमें अटलजी की प्रतिमा, पार्क, गैलरी, लाइब्रेरी और संग्रहालय भी रहेगा। इसे विशेषज्ञ एजेंसी के माध्यम से तैयार करवाया जाएगा। बीच में कोरोना संक्रमण फैलने के कारण अटल स्मारक की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी थी। इसके बाद संस्कृति विभाग की टीम ने यहां ग्वालियर प्रशासन के अधिकारियों के साथ मिलकर ग्वालियर में आठ स्थान देखे थे, इसमें रमौआ डैम स्थल भी दूसरे नंबर पर था। पहले नंबर पर सिरोल पहाड़ी के स्थान को देखा गया, जिसे फाइनल किया गया। कुछ समय बाद मुख्यमंत्री के आगमन के दौरान यहां सिरोल पहाड़ी पर भ्रमण भी रखा गया था। यह बता दें कि स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म ग्वालियर के शिंदे की छावनी क्षेत्र के कमल सिंह का बाग स्थित निवास पर 25 दिसंबर 1925 को हुआ था। ग्वालियर के गोरखी स्कूल में अटलजी पढ़े और ग्वालियर के ही महारानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालिय से उन्होंने स्नातक की पढ़ाई की थी।

प्रस्तावित अटल स्मारक में यह होंगे आकर्षण का केंद्र

- प्रतिमा: स्मारक में अटलजी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसे विशेषज्ञ मूर्तिकार के माध्यम से तैयार कराने का प्रस्ताव है।

- पार्क: स्मारक में भव्य पार्क बनेगा, इसमें फुलवारी और चुनींदा किस्म के पौधे लगाए जाएंगे। पार्क का आकार अत्याधुनिक डिजाइन के आधार पर तैयार किया जाएगा।

- लाइब्रेरी: अटलजी के जीवन से जुड़ा साहित्य और उनसे जुड़ी किताबें, दैनिक समाचार पत्र सहित सभी तरह के दस्तावेज यहां सहेजे जाएंगे।

- गैलरी: प्रस्तावित गैलरी में अटलजी के बाल अवस्था से लेकर उनकी युवा अवस्था, परिवार, राजनीतिक यात्रा से जुड़ी तस्वीरों को सजाया जाएगा।

- अटलजी का जन्मदिन इसी माह भूमिपूजन संभव़इिसी माह 25 दिसंबर को अटलजी का जन्मदिन है इसी दिन सुशासन दिवस मनाया जाता है। अब इस साल से गौरव दिवस भी इसी दिन मनाया जाएगा। यह भी संभव है कि अटल स्मारक के आवंटन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब 25 दिसंबर को ही इसका भूमि पूजन किया जा सकता है। अभी प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

अटल स्मारक के लिए संस्कृति विभाग की ओर से 20 बीघा जमीन के लिए आवेदन कर दिया गया है। प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद अब आगामी प्रक्रिया शुरू हो गई है। संभागीय कमेटी के पास प्रस्ताव जाएगा और भूमि का आवंटन कर दिया जाएगा।

सीबी प्रसाद, एसडीएम, झांसी रोड

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close