-मंत्रीपरिषद में स्वीकृति के बाद अटल स्मारक के न्यास के गठन को लेकर तैयारी शुरू, जिला प्रशासन ने भेजी जानकारी

-सिरोल पहाड़ी और रमौआ डैम के पास स्थित स्थल अभी हैं प्रस्तावित

Gwalior Atal Smarak News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में प्रस्तावित भव्य अटल स्मारक के निर्माण को लेकर अब सबसे पहले न्यास का गठन होगा। इसको लेकर भोपाल स्तर से जिला प्रशासन से जानकारियां मांगी गई हैं, जिनकी विस्तृत रिपोर्ट भेज दी गई है। सिटी सेंटर क्षेत्र स्थित सिरोल पहाड़ी और रमौआ डैम के पास वाली जमीन यह दो स्थल प्रस्तावित हैं, जिनकी जानकारी भी इसमें शामिल की गई है। न्यास के गठन का कार्य पहले होगा और उसके बाद स्थल फायनल किया जाएगा। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह अटल स्मारक को लेकर ग्वालियर में की गई अभी तक की कवायद की जानकारी दो रोज पहले ही भोपाल भेजकर गए हैं। वहीं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला का कहना है कि न्यास के गठन की तैयारी शुरू कर दी गई है, उसके बाद ग्वालियर में स्थल चयन शीघ्र कर लिया जाएगा।

ज्ञात रहे कि हाल ही में मंत्रिपरिषद द्वारा ग्वालियर में अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक के निर्माण और संस्कृति विभाग के आधीन स्वायत्त अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक न्यास के गठन के लिये स्वीकृति दी गई। उपचुनाव के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सबसे पहले ग्वालियर में भव्य अटल स्मारक की घोषणा की थी। इसके बाद अटल स्मारक को लेकर बैठक की थी, जिसके बाद भोपाल से संस्कृति विभाग की टीम यहां पहुंची और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ आठ स्थल देखना प्रस्तावित किया। तीन से चार स्थलों पर भ्रमण के बाद सिरोल पहाड़ी और रमौआ डैम के पास वाली जमीन सबसे मुफीद बताई गई।

अटल स्मारक बताएगा: कैसे थे हमारे अटलजी

स्मारक न्यास के माध्यम से युवाओं और नौनिहालों में राष्ट्र निर्माण एवं राष्ट्र विकास के प्रति संवेदनशीलता तथा जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने के लिये आवश्यक प्रयास किए जाएंगे। अटलजी की भव्य प्रतिमा एवं दृश्य-श्रव्य माध्यमों से उनके जीवन चरित्र का प्रचार-प्रसार व प्रतिमा स्थल के आसपास सुव्यवस्थित जन-सुविधाएं विकसित की जाएंगी। साथ ही उनके जीवन दर्शन से संबंधित गतिविधियों के संचालन के लिये कार्यशाला, सेमिनार, शोध, संगोष्ठी, व्याख्यान इत्यादि का आयोजन किया जाएगा। इसमें अटलजी को लेकर संग्रहालय, पुस्कालय से लेकर ध्यान केंद्र सहित कई चीजें प्रस्तावित की गई हैं।

अटल स्मारक को लेकर पहले न्यास का गठन किया जाएगा। ग्वालियर में दो स्थल सिरोल पहाड़ी और रमौआ डैम के पास वाले स्थल में से एक का चयन किया जाना है। जानकारी ली जा रही है।

शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव, संस्कृति विभाग

अटल स्मारक के निर्माण व न्यास गठन की स्वीकृति कैबिनेट से मिल गई है। विभाग स्तर से न्यास का गठन होगा। इससे संबंधित सभी जानकारियां ग्वालियर की ओर से भेज दी गई हैं।

कौशलेंद्र विक्रम सिंह,कलेक्टर

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local