Gwalior Budget News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना के कारण बीते साल देश में कई सारे छोटे उद्योग बंद हो गए या अभी तक संघर्ष कर रहे हैं। बड़े पैमाने पर लोगों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा। कई को तो वापस नौकरी भी नहीं मिली। इस स्थिति से ग्वालियर-चंबल अंचल की इंडस्ट्रीज भी अछूती नहीं रही। लिहाजा अंचल के उद्यमियों का मनना है कि बेरोजगारी कम करने के लिए नए उद्योग लगाने के प्रयास किए जाने चाहिए। उद्योग व व्यापार को बढ़ावा देने के लिए गावों से कनेक्टिविटी को सुलभ करने की दरकार है। इसके लिए गांवों में इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करना चाहिए। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक काम करने के लिए सरकार को सर्विस प्रोवायडर (टेलीकाम आदि) को इंन्सेंटिव देना चाहिए। ऐसे तमाम बिंदुओं को आगामी वित्त बजट में स्थान देने की सख्त दरकार है।

उद्यमियों का यह भी मानना है कि विदेशों की तरह भारत में भी कार्पोरेट टैक्स को कम करना चाहिए, जिससे कि विदेशी निवेश बढ़े। ग्वालियर की गोदरेज, जेके टायर, एसआरएफ, कैडवरी, जमना इंडस्ट्री, सूर्या आदि फैक्ट्री इस टैक्स के दायरे में आती हैं। अंचल के औद्योगिक विकास के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करना होगा।

वर्जन

-

टेली कम्युनिकेशन, रोड, बिजली, इंटरनेट आदि गावों में और सुलभ होना चाहिए। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वालों को प्रोत्साहित करना होगा। साबुन, मच्छर मारने की दवा, हेयर केयर आदि प्रोडक्ट गांवों तक पहुंचाना मुश्किल होता है। गांवों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जागरुकता के लिए काम करने वालों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए।

अविनाश मिश्रा, जनरल मैनेजर, गोदरेज कंजूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड मालनपुर

वर्जन

-

एमसएसी पर लगने वाले टैक्सों में थोड़ी कमी लानी चाहिए, जिससे कि वे बड़े उद्यमियों का मुकाबला कर सकें। कोरोना के कारण अधिक संघर्ष छोटे उद्यमी कर रहे हैं। कई सारे उद्योग बंद भी हो गए या बंद होने की कगार पर हैं। जिसके कारण रोजगार घट गए। नए उद्योग लगाने के लिए प्रयास करने चाहिए। इंफ्रास्ट्रक्चर का मजबूत होना हर छोटे-बड़े उद्योग की बड़ी डिमांड है। इसका ख्याल बजट में रखा जाए।

सुदीप प्रकाश शर्मा, अध्यक्ष, बानमोर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags