-खरीदारों की कतार मगर स्टाक में नहीं ‘कार‘ दोपहिया वाहनों की अच्छी बिक्री के आसार

Gwalior Business News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। विजया दशमी (दशहरा) का पर्व शुक्रवार को हर्षोल्लास व श्रद्धाभाव के साथ मनाया जाएगा। विजया दशमी का पर्व महामुहूर्त भी मना जाता है। जिसके कारण लोग वाहन, इलेक्ट्रानिक सामान, जमीन, मकान, मोबाइल, जेवर आदि की खरीदारी दशहरे के अवसर पर विशेष रूप से करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए शहर का व्यापारिक केंद्र महाराज बाड़ा सजकर तैयार है। टोपी बाजार, नजर बाग मार्केट, सुभाष मार्केट, गांधी मार्केट, सराफा बाजार एवं दौलतगंज समेत संपूर्ण बाड़ा समेत मुरार सदर बाजार व हजीरा मार्केट में व्यापारियों ने दशहरे के लिए विशेष तैयारी की है। शुक्रवार को हर सेक्टर में जोरदार व्यापार होने की उम्मीद है।

हालांकि इस साल आटोमोबाइल सेक्टर स्टाक की कमी के कारण निराशा के दौर से जूझ रहा है। आलम यह है कि शहर के विभिन्न आटोमोबाइल डीलर्स के यहां कार के लिए 1500 से अधिक कारों की बुकिंग हैं, मगर शुक्रवार को करीब 200 कारों की ही डिलेवरी होने की संभावना है। आटोमाबाइल कारोबारियों का कहना है कि 50 प्रतिशत कम गाड़ियां कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं। जिसके कारण वेटिंग लिस्ट (प्रतिक्षा सूचि) लगातार लंबी होती जा रही है।

--इतनी लंबी है कार की वेटिंग लिस्ट

रॉयल ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर हरिकांत समाधिया ने बताया कि महेंद्रा में 255, किया में 244 एवं होंडई में करीब 125 कारों की प्री-बुकिंग चल रही है। मगर दशहरे के अवसर पर केवल 70 के करीब कारों की ही डिलेवरी हो पाएगी। समर्थ सोम्या ग्रुप के चेयर मैन मुकेश अग्रवाल ने बताया कि टाटा की कारों की बुकिंग 200 से अधिक है, जिनमें से 27 कारों की डिलेवरी दी जाएगी। फैक्स वैगन में 47 बुकिंग हैं 5 कारों की डिलेवरी होगी। रेनाल्ट में 37 बुकिंग हैं, जिनमें से 17 कारों की डिलेवरी होगी। वहीं बुलट के लिए 150 से अधिक प्री बुकिंग हैं, जिनमें से दशहरे पर केवल 22 डिलेवरी दे पाना ही संभव हो रहा है। प्रेम मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर चरणजीत नागपाल ने बताया कि सीएनजी कारों के लिए 3 महीने से अधिक की वेटिंग चल रही है। अन्य कारों के लिए ग्राहकों को अधिक इंतजार नहीं करना होगा, दशहरे पर करीब 100 कारों की डिलेवरी दे सकेंगे।

--मजबूत हो रहे रियल एस्टेट के पिलर

रियल एस्टेट सेक्टर के पिलर त्योहारी सीजन के कारण मजबूत होते जा रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग फ्लैट बुकिंग करा रहे हैं, साथ ही गृह प्रवेश कर रहे हैं। ब्लू लोटस ग्रुप के बिल्डर रोहित बाधवा ने बताया कि नवरात्रों से लेकर दीपावली तक बड़ी संख्या में लोग गृह प्रवेश करते हैं। सिरौल रोड स्थित ब्लू लोटर बुड्स कैंपस में बने फ्लैटों में भी लोग पजेशन ले रहे हैं। दशहरे पर भी कई लोग गृह प्रवेश करेंगे। लगतारा बुकिंग करने के लिए भी लोग आ रहे हैं। ज्यादातर लोग दीपावली से पहले पजेशन लेने की बात कर रहे हैं।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local