Gwalior Cloud News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। सावन का महीना शुरू हो गया है, यह महीना भारी बारिश के लिए जाना जाता है, लेकिन पहले दिन बारिश ने निराश कर दिया। दूसरे दिन यानी सोमवार को बादल छाए गए। इससे धूप नहीं निकली। बादलों के चलते मौसम में ठंडक रही। दोपहर में तापमान बढ़ने पर उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने हलकी बारिश के आसार जताए हैं।

बंगाल की खाड़ी में बना कम दवाब का क्षेत्र पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश करते हुए भोपाल व मालवा की ओर बढ़ गया है। ग्वालियर इस सिस्टम के उत्तर हिस्से में पड़ गया, जिससे बारिश की संभावना नहीं बनी। मानसून ट्रफ लाइन भी इसी सिस्टम के साथ नीचे की ओर खिसक गई है। इससे हवा को नमी नहीं मिल पा रही है। जिससे बारिश की सभावन नहीं बनी। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में हलकी बारिश की संभावना है। दिनभर बादल छाए रहेंगे।

नया कम दवाब का क्षेत्र हो रहा विकसित

बंगाल की खाड़ी में नया कम दवाब का क्षेत्र विकसित हो रहा है। यह 27 से 28 जुलाई के बीच में बन जाएगा. उत्तर बंगाल की खाड़ी में मजबूत होकर आगे बढ़ेगा। इस सिस्टम से ग्वालयिर हलकीआस रहेगी।

-- मानसून ट्रफ लाइन भी अपनी सामान्य स्थिति में आएगी। इसके उत्तर की ओर आने पर हवा में नमी अाएगी। यदि मानसून ट्रफ लाइन ग्वालियर के ऊपर होते हुए गुजररती है तो अच्छी बारिश की संभावना बनेगी।

- इस बार जुलाई में भी औसत बारिश केआसार कम है। ग्वालियर की ओर मजबूतत सिस्टम नहींआ रहा है।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local