- मौसम मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान, न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे अाएगा

Gwalior cold news: ग्वालियर. (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम विभाग ने गुरुवार को दिसंबर में पड़ने वाली ठंड का पूर्वानुमान जारी किया है। इस बार ग्वालियर में दिन का तापमान सामान्य रहेगा। इस बार दिसंबर में दिन में हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन रात में ठंड से राहत नहीं रहेगी। न्यूनतम तापमान से नीचे जाने पर हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ेगा। न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से आएगा। रात में शीतलहर की संभावना है। इसके अलावा वर्षा औसत से नीचे रहेगी। कम वर्षा होने की वजह से कोहरे के दिन भी कम रह सकते हैं।

मानसून विदाई के बाद ठंड के सीजन की शुरुवात हो गई थी। अक्टूबर में तापमान में काफी उतार-चढ़ाव रहे। नवंबर के मौसम को पश्चिमी विक्षोभों ने प्रभावित कर दिया था। महीने के अंत में पश्चिमी विक्षोभ नहीं आए तो अंतिम दिन में ठंड का अहसास हुआ। दिसंबर शुरू हो गया है। दिसंबर कड़ाके की ठंड के लिए जाना जाता है। इस महीने बादल छाते हैं। पश्चिमी विक्षोभों से वर्षा के आसार रहते हैं। साथ ही कोहरा छाया रहता है। इस बार का दिसंबर में रात में ज्यादा ठंड रहेगी।

चंबल संभाग में दिन व रात में रहेगी ठंड

चंबल संभाग के मुरैना, भिंड व श्योपुर में दिन व रात में ठंड रहेगी। मुरैना न्यूनतम तापमान व अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने के आसार हैं। ग्वालियर संभाग के मुकाबले चंबल संभाग में ज्यादा ठंड है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश व राजस्थान से लगे हिस्सों अधिक ठंड है।

- शहर में तीसरे सप्ताह से कड़ाके की ठंड की शुरुवात होगी। महीने के अंत के दो सप्ताह ज्यादा ठंडे रहेंगे। पिछले 10 साल में ठंड तीसरे सप्ताह से शुरू हुई है।

- इस बार मजबूत पश्चिमी विक्षोभ नहीं आ रहे हैं। इस वजह से वर्षा नहीं हो पा रही है। पश्चिमी विक्षोभों के असर पंजाब तक ही वर्षा हो रही है।

- इस महीने पश्चिमी विक्षोभ कम आए तो रात में ठंड बढ़ जाएगी। उत्तर हवा तेज गति से चलेगी।

- बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनेंगे, जो अपनी ओर उत्तरी हवा को खींचेगे। उत्तरी हवा अपने साथ कश्मीर की बर्फीली ठंडक लेकर आएगी। इससे ग्वालियर शीतलहर की चपेट में रहेगा।

दिसंबर में दिन व रात का औसत तापमान

न्यूनतम तापमान-7.9 डिसे

अधिकतम तापमान-24.9 डिसे

पिछले दस सालों में दर्ज न्यूनतम तापमान

वर्ष न्यूनतम तापमान

2012 4.8

2013 5.6

2014 4.5

2015 3.4

2016 6.9

2017 4.2

2018 3.7

2019 2.1

2020 3.8

2021 1.8

दिन में रही ठंडक, रात में तापमान बढ़ने पर राहत

जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। इससे रात में ठंड से राहत मिल गई, लेकिन दिन के तापमान में गिरावट अाने से सामान्य से नीचे रहा। इससे दिन में ठंडक रही। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे तक दिन व रात का तापमान स्थिर रहेगा।

अधिकतम तापमान-26.3 डिसे

न्यूनतम तापमान-8.9 डिसे

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close