Gwalior Common Man News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में बनीं हाईराइज मल्टियों में लिफ्टों की सुरक्षा और अग्निशमन के उपकरणों के मामले में नगर निगम लंबी नींद के बाद आखिरकार बुधवार को जाग ही गया। शहर में असुरक्षित लिफ्टों को लेकर नईदुनिया ने मंगलवार के अंक में लिफ्टों को भूला विभाग क्षमता भी नहीं चस्पा शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इस खबर के बाद बुधवार को निगमायुक्त ने चार दल गठित किए हैं, जो कि शहर की सभी मल्टियों में पहुंचकर लिफ्ट और अग्निशमन उपकरणाें की जांच करेंगे।

शहर की मल्टियों और शासकीय विभागों में लगी लिफ्ट में सुरक्षा के मानकों का कितना पालन किया जा रहा है, इसको लेकर नईदुनिया की टीम ने सोमवार को पड़ताल की थी। इसमें देखने में आया कि विभागों को शहर के अंदर कहां-कहां पर लिफ्ट लगी हैं, इसकी जानकारी तक नहीं है। जब जिम्मेदाराें से लिफ्टों के बारे में पूछा तो अधिकारियाें का कहना था कि हमें पता नहीं है, आपको पता चले तो हमें भी बता देना। इसमें यह भी सामने आया कि लिफ्टों के वार्षिक निरीक्षण के लिए किसी भी कालोनाइजर ने 2000 स्र्पये का शुल्क जमा ही नहीं किया था, इसके चलते कभी निरीक्षण ही नहीं हाे सका। कई सारी खामियां उजागर हाेने के बाद नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने बुधवार को चार दल गठित किए हैं जो कि शहर की सभी लिफ्टों की जांच करेगा।

लिफ्टाें में हाे चुके हैं कई हादसेः मल्टी एवं अन्य शासकीय संस्थानाें में लगी लिफ्टाें में सुरक्षा मानक पूरे नहीं किए जाने के कारण कई हादसे भी हाे चुके हैं। केआरएच में लिफ्ट में मरीज फंसे हैं ताे सिटी सेंटर में एक मल्टी में लगी लिफ्ट में तकनीकी खामी आने से एक व्यक्ति चाेटिल भी हुआ था।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags