- भोपाल बात कर जेएएच के लिए अतिरिक्त पैरामेडीकल स्टाफ का कराया इंतजाम

Gwalior Corona Alert News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। हर आपात स्थिति को ध्यान में रखकर कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए अस्पतालों में ऑक्सीजन सहित पर्याप्त बैड की व्यवस्था रहे। साथ ही कोविड के इलाज के लिये चिन्हित सभी सरकारी अस्पतालों में प्रशिक्षित पैरामेडीकल स्टाफ की कमी न रहे, इसके भी पहले से ही पूरे इंतजाम किए जाएं। यह निर्देश ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने दिए। श्री तोमर कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए जिले में किए गए इंतजामों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कोविड के लिये चिन्हित अस्पतालों में केवल बैड ही नहीं ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन, वेंटीलेटर सहित कोविड के इलाज से संबंधित पर्याप्त दवाएं भी हर समय उपलब्ध रहें।

रविवार को मोतीमहल स्थित मानसभागार में आयोजित हुई वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में ऊर्जा मंत्री ने भोपाल में वरिष्ठ अधिकारियों से मोबाइल फोन से चर्चा कर सुपर स्पेशिलिटी सहित जेएएच की अन्य इकाईयों में कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए आउटसोर्स के जरिए अतिरिक्त पैरामेडीकल स्टाफ तैनात करने की मंजूरी भी दिलाई। समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई थी कि जेएएच में प्रतिदिन औसतन लगभग दो से ढ़ाई हजार मरीजों की ओपीडी रहती है। इस बार जेएएच में कोविड के इलाज के साथ-साथ समानांतर रूप से अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों का इलाज भी किया जा रहा है। इस वजह से पैरामेडीकल स्टाफ में 100 कर्मचारियों की जरूरत पड़ रही है। मंत्री श्री तोमर से भोपाल में हुई चर्चा के बाद तय किया गया कि जेएएच के अधीक्षक आउटसोर्स से इन कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए भोपाल प्रस्ताव भेजें। इस प्रस्ताव को तत्काल मंजूरी दी जायेगी। तब तक जिला कलेक्टर एक महीने के लिये अपने स्तर से शासन निर्देशों के तहत आउटसोर्स से स्टाफ रखने की अनुमति जारी करेंगे, जिससे कोविड मरीजों के इलाज में कठिनाई न आए।

ऑक्सीजन की कमी नहीं होना चाहिए

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने जोर देकर कहा कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिये ऑक्सीजन की कमी कतई नहीं पड़ना चाहिए। इसके लिए ऑक्सीजन उत्पादन इकाईयों से सतत संपर्क रखकर पहले से ही ऑक्सीजन का पर्याप्त भंडारण रखें। उन्होंने कहा इस संबंध में वे स्वयं भी ऑक्सीजन उत्पादन इकाईयों से बात करेंगे।

कमांड सेंटर में रात में रहें दो चिकित्सक

होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे कोरोना मरीजों को प्रॉपर चिकित्सकीय सलाह और दवाएं उपलब्ध कराने पर जोर देते हुए ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर में रात के समय कम से कम दो चिकित्सकों की ड्यूटी लगाएं, जिससे सभी मरीजों को जल्द से जल्द डॉक्टर्स की सलाह मिल सके।

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags