Gwalior corona Effect News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना की दूसरी लहर में विटामिन-सी के स्रोत वाले फलों की काफी डिमांड बढ़़ गई। नीबू और मौसमी की आपूर्ति नहीं हो सकी तो नारियल पानी ने इसकी भरपाई की। लोगों ने नारियल पानी पीकर भरपूर विटामिन-सी लिया। कोरोना काल में नारियल पानी की सप्लाई पिछले साल के मुकाबले चार से पांच गुना बढ़़ गई, इस वजह से एक नारियल का दाम 60 से 80 रुपये तक जा पहुंचा, लेकिन अब संक्रमण घटते ही दाम भी 40 रुपये तक आ गए हैं। थोक व्यापारी बताते हैं कि इस बार अप्रैल-मई में तीन से पांच गाड़ी (39 से 60 हजार नग)माल हर दिन बिका है, जबकि पिछली बार इन दिनों सप्ताह में एक गाड़ी माल की बिक्री बमुश्किल होती थी।

केरल व कर्नाटक से आता है नारियलः थाेक व्यापारी भूषण भल्ला बताते हैं कि नारियल केरल व कर्नाटक से ग्वालियर आता है। इस वक्त हर दिन तकरीबन तीन गाड़ी माल आ रहा है। एक गाड़ी में 13 से 14 हजार नग आते हैं। जिनकी खपत हर दिन हो रही है। मई में इसकी खपत तेजी से बढ़ गई थी और हर दिन तीन से पांच गाड़ी तक माल बिका। उस समय भाव भी बढ़ गए थे पर अब भाव कम हो गए हैं।

मौसमी की कमी से बढ़ी नारियल की बिक्रीः इस बार मौसमी की फसल खराब होने से उसकी आपूर्ति ज्यादा नहीं हो सकी, जबकि अप्रैल-मई में मौसमी की मांग तेजी से बढ़ जाती है, लेकिन मौसमी की कमी के कारण डाक्टरों ने नारियल पानी पीने की सलाह दी। जिस कारण नारियल पानी की डिमांड बढ़़ गई।

नारियल पानी के फायदेः नारियल पानी में विटामिन-सी, पोटैशियम और भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। उच्च रक्तचाप(हाई ब्लड प्रेशर) को नियंत्रित करने के लिए इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है।

वर्जन-

कोरोना में विटामिन-सी की पूर्ति के लिए डाक्टरों ने लोगों को मौसमी या फिर नारियल पानी के सेवन करने की सलाह दी। जिससे तेजी से डिमांड बढ़ी। नारियल की आवक अच्छी थी, जबकि मौसमी की फसल खराब होने से उसकी आपूर्ति नहीं हो सकी और मौसमी का भाव भी अधिक होने से नारियल की बिक्री अधिक हुई। अभी भी हर दिन दो से तीन गाड़ी माल बिक रहा है।

प्रहलाद आहूजा, थोक फल व्यापारी

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags