ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मकर संक्रांति के त्यौहार पर सुबह जैसे ही सूर्य उत्तरायणी हुआ वैसे की पुणे से चलकर आया कोरोना वैक्सीन लेकर ट्रक ग्वालियर की सीमा में प्रवेश किया। दोपहर पौने एक बजे ट्रक सिटी सेंटर पर स्थित संभागीय वैक्सीन स्टोर में ट्रक पहुंचा। जिस ट्रक में वैक्सीन रखी थी उसके आगे पुलिस की फालो चल रही थी और पीछे पुलिस जवानों से भरा हुई वाहन था। स्टोर के दरवाजे पर जैसे ही वैक्सीन से भरा ट्रक पहुंचा तो वहां पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने उसका धूम धाम से स्वागत किया। ज्वाइंट डायरेक्टर डा.अशोक दीक्षित व वैक्सीन स्टोर प्रभारी ने ट्रक को तिलक लगाकर आरती उतारी गई और तिल्ली के लड्डुओं का भोग लगाया। उसके बाद ही स्टोर के अंदर वैक्सीन का प्रवेश कराया। स्टोर में जब वैक्सीन ट्रक से उतारी गई तो डा.दीक्षित ने हाथ जोड़कर उसे प्रणाम किया और कहा कि यह संजीवनी हमारी जीवनदायनी बनकर आई है जो कोरोना वायरस से बचाव करेगी। वैक्सीन का टीकाकरण सबसे पहले कोरोना योद्धाओं का होगा जिसका शुभ्ाारंभ 16 जनवरी से अलग अलग जिलों में एक साथ किया जाएगा। संभागीय वैक्सीन स्टोर में कुल एक लाख 9 हजार 500 वैक्सीन वायल उतारे गए। जहां पर तीन संभाग ग्वालियर,चंबल और सागर से वैक्सीन लेने आए वाहनों को वैक्सीन वितरित की गई जो अपने अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गए।

सीताराम लेकर आए वैक्सीन-

जिस ट्रक में वैक्सीन आई उसके चालक का नाम सीताराम था। उनका कहना है कि मंगलवार की रात दस बजे वह पुणे से वैक्सीन लेकर रवाना हुए और 39 घंटे का सफर तय कर ग्वालियर में वैक्सीन पहुंचा दी अब यहां से आगरा जाएंगे। महाराष्ट्र पुलिस की सुरक्षा घेरे में ट्रक एमपी में आया जहां पर मध्यप्रदेश पुलिस की सुरक्षा घेरा मिला। इसके बाद जब यूपी के झांसी की सीमा में प्रवेश किया तो उत्तर प्रदेश पुलिस ने अपनी सुरक्षा में ले लिया। इसके लिए फिर जब मध्यप्रदेश में प्रवेश किया तो यहां की पुलिस की सुरक्षा उपलब्ध हुई।

कोल्ड चेन की मदद से पहुंचेगी फोकल प्वाइंट पर वैक्सीन-

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोल्ड चेन की मदद से संभागीय वैक्सीन स्टोर से तीन संभाग के सभी 13 जिलों को पुलिस के पहरे में वैक्सीन गुस्र्वार को पहुंच गई। जिले के वैक्सीन स्टोर से अगले 24 घंटे में तैयार किए गए फोकल प्वाइंट पर वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। जहां से टीकाकरण स्थल पर भेजी जाएगी।वैक्सीन आइस पैक बॉक्स में रखी गई है । वैक्सीन 2 से 8 डिग्री तापमान में सुरक्षित रहेगी।

अब कोरोना योद्धाओं को टीकाकरण का मिलेगा निमंत्रण-

कोरोना वैक्सीन आ चुकी अब बारी है उन कोरोना योद्धाओं (स्वास्थ्य कर्मचारी)का जिन्हें टीकाकरण के लिए मोबाइल पर मैसेज द्वारा निमंत्रण(सूचना)मिलेगा। जिसमें उन्हें यह बताया जाएगा कि आपको अपने साथ पहचान पत्र लेकर किस टीकाकरण स्थल पर किस दिन पहुंचना है। मैसेज शुक्रवार 15 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मचारियों पर पहुंना शुरू होंगे। टीकाकरण का अभियान चार सप्ताह चलेगा। एक सप्ताह में चार दिन ही टीकाकरण होगा। ग्वालियर में 6 केन्द्र बनाए गए हैं जहां पर टीकाकरण किया जाएगा। एक टीकाकरण स्थल पर 100 लोगों का एक दिन में टीकाकरण किया जाएगा।

एएनम करेंगी टीकाकरण-

जिला वैक्सीन स्टोर से लेकर फोकल प्वाइंट और टीकाकरण स्थल के लिए अमला तैयार है। एएनएम का प्रशिक्षण हो चुका है जिन पर टीकाकरण की जिम्मेदारी है। फोकल प्वाइंट और टीकाकरण पर निगरानी की जिम्म्ोदारी जोनल अधिकारियों को दी गई। कोल्ड चेन की मदद से वैक्सीन पहुंचाने का कार्य अलग स्टाफ को दिया गया है। इसके साथ ही जिले के सभी छोटे बड़े अधिकारियों की निगरानी में टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।

वर्जन

एक लाख 9500 वैक्सीन वायल आ चुके हैं। तीन संभाग के 13जिलों में यह पहुंचाए जाने हैं। जिसका वितरण कर दिया गया है। जिला वैक्सीन स्टोर से यह तैयार किए गए फोकल प्वाइंट पर कोल्ड चेन की मदद से पहुंचाए जाएंगे और वहां से टीकाकरण स्थल पर जाएंगे।

डा.अशोक दीक्षित, ज्वाइंट डायरेक्टर स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान ग्वालियर

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस