Gwalior Corona Virus News: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमणकाल में इंसानियत की हत्या करने से लालची लोग नहीं चूक रहे हैं। अस्पताल के जिन कर्मचारियों पर मरीजों की सेवा का दायित्व है, वही वेहोशी की हालत में उनके बदन से गहने नोचरहे हैं। मरीज की मौत के बाद उसका सामान नहीं लौटाया जा रहा है। इस तरह के कुछ ही मामले थाने तक पहुंच रहे हैं। कुछ लोग यह सोच कर शांत रह जाते हैं किउनकी जीवनभर की पूंजी के साथ घर का सदस्य चला गया। अब सामान के लिए कौन थाने व कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाए। इंसानियत के दुश्मनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने से फिलहाल पुलिस भी बच रही है। पुलिस को डर है कि महामारी में यह लोग हड़ताल पर नहीं चले जाएं, जिससे सैकड़ों मरीजों की जान पर संकट आ सकता है।

मोबाइल, पर्स व बैग चोरी जाना आम बात: जेएएच परिसर में लंबे समय से चोर सक्रिय हैं, जो कि मौका मिलते ही अटेंडेंटों का सामान पार कर देते हैं। इनकी नजर मोबाइल व पर्स पर रहती है। एक माह पूर्व हमीरपुर यूपी से पति जितेंद्र का इलाज कराने के लिए संपत वाई आई थीं। यहां उनके 30 हजार रुपये सुलभ शौचालाय से चोरी चले गए थे। पैसे चोरी होने के बाद महिला के पास इलाज कराना तो दूर, एक वक्त के खाने तक के पैसे नहीं बचे थे। हंगामा मचने पर कंपू थाना पुलिस आई और संदिग्धों को उठाकर थाने ले गई, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला।

अस्पताल प्रबंधन की पहली जिम्मेदारी: संक्रमण काल में मरीज / सामान की पहली जिम्मेदारी अस्पताल प्रबंधन की है, क्योंकि संक्रमित के साथ न तो स्वजन रहते हैं और न ही पुलिस उसमें प्रवेश करती है। ऐसे में स्टाफ की गतिविधियों पर नजर रखने की पहली जिम्मेदारी अस्पताल प्रबंधन की ही है।

जिम्मेदारी से बचने के लिए पुलिस के अपने तर्क

- अस्पताल के बाहर फ्लैक्स पर सूचना चस्पा करा रखी है। मरीज के भर्ती करने से पहले गहने उतार लें, कीमती सामान साथ नहीं भेजें।

- पुलिस सुपर स्पेशियलिटी के बाहर तैनात है, अंदर जाने की इजाजत नहीं है।

- संक्रमित का शव भी पुलिस चेक नहीं कर सकती है, क्योंकि संक्रमण से बचने के लिए उनके पास केवल मास्क है। साथ ही उन्हेंशन को छूने का अधिकार भी नहीं है।

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags