Gwalior Crime News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। समर्थन मूल्य पर ज्वार, बाजरा व धान बेचने के लिए फर्जी तरीके से पंजीयन कराने के मामले में साख सहकारी समिति बनवार के प्रभारी परशराम रावत व कंप्यूटर आपरेटर पंकज साहू पर चीनौर थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया है। प्रभारी ने ये पंजीयन खुद, पत्नी, बच्चे व भाई के नाम कराए थे। नईदुनिया ने ज्वार व बाजरा के गलत पंजीयन कराए जाने का मामला उठाया था। समिति प्रभारी का फर्जीवाड़ा संज्ञान में आने के बाद जिला प्रशासन ने तीन सदस्यीय जांच टीम का गठन किया था। जांच कमेटी ने गंभीर गड़बड़ियां पकड़ी हैं।

नईदुनिया ने 17 अक्टूबर को खबर प्रकाशित की थी। जिसके बाद कलेक्टर ने इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया। तहसीलदार ने बनवार सहकारी समिति से रिकार्ड जब्त किया, जिसमें सहकारी समिति के प्रभारी ने जो पंजीयन कराए थे, उनका रिकार्ड नहीं मिला। पंजीयनों के रिकार्ड में गड़बड़ी मिली। चीनौर थाना पुलिस ने दोनों आरोपितों के खिलाफ धारा 420, 201 के तहत केस दर्ज किया है।

जांच में ये गड़बड़ियां मिलींः

-परशराम रावत खुद समिति का प्रबंधक था। उसी समिति पर किसानों के पंजीयन किए गए। खुद पद पर बैठकर गाइडलाइन का उल्लंघन किया।

-परशराम रावत ने 120 बीघा जमीन के पंजीयन कराए थे। उनके पास उतनी जमीन नहीं थी।

-सिकमी के पंजीयन पांच हेक्टेयर से अधिक नहीं हो सकते हैं, लेकिन नियम का उल्लंघन कर ज्यादा जमीन का पंजीयन करा दिया।

-इनके पंजीयन का रिकार्ड नहीं मिल सका। रिकार्ड दुरुस्त करने की कोशिश भी की, लेकिन दुरुस्त नहीं कर सके।

मोटा मुनाफा कमाने की थी तैयारीः

-जिले में इस बार बारिश देर से होने पर ज्वार व बाजरा की फसल नहीं हुई थी। किसानों ने धान बोई थी, लेकिन पिछले साल की तुलना में ज्वार व बाजरा के पंजीयन काफी हुए थे। बिचौलियों ने ज्वार व बाजरा पर मोटा मुनाफा कमाने की तैयारी की थी। बाजार मूल्य व समर्थन मूल्य में काफी अंतर है। एक क्विटंल पर 750 रुपये का मुनाफा हो रहा है।

-उत्तर प्रदेश व राजस्थान से ज्वार व बाजरा खरीदकर सरकारी काटों पर बेचने की तैयारी थी।

-पिछले साल ज्वार व बाजरा को लेकर जिला सहित अंचल में काफी हंगामा हुआ था।

-जांच में तीन हजार पंजीयन निरस्त हो चुके हैं। 29 अक्टूबर तक जांच की जानी है। अभी दो हजार पंजीयन असत्यापित होने की संभावना है, क्योंकि खेतों में जो फसल बताई जा रही है, वह मौके पर नहीं है।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local