ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। गुरुवार को सुबह से काली घटाएं छाई हुई हैं। हल्की बूंदाबांदी होने से सुबह से कपकपी बढ़ गई है। बादल छाने की वजह से धूप नहीं निकल रही है। इससे दिन के तापमान में गिरावट आएगी। दिन में कंपकपी रहेगी। न्यूनतम तापमान 14.5 डिसे पर पहुच गया। सामान्य से 6 डिसे अधिक रहा। इससे रात में ठंड घट गई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बूंदाबांदी के आसार जताए हैं। 3 दिसंबर से यह सिस्टम कमजोर पड़ जाएगा और बारिश थम जाएगी, लेकिन कोहरा व बादल होने से दिन में ठंड रहेगी।

गत दिवस दिनभर शहर में बादल छाए रहे, जिससे दिन के तापमान में गिरावट दर्ज हुई। 26.3 डिसे से घटकर 23.6 डिसे पर अा गया। तीन डिसे की गिरावट दर्ज हुई, जो सामान्य से 3.6 डिसे कम रहा। इससे दिन में ठंड बढ़ गई। गर्म कपड़े पहनने पड़े। बादलों के चलते न्यूनतम तापमान 11.4 डिसे पर पहुंच गया। इससे रात में ठंड कम हो गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में शहर सहित जिले में बारिश के आसार हैं। हल्की धुंध भी छा सकती है।

इन सिस्टम के कारण बदला मौसम

- अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही बंगाल की खाड़ी में भी कम दबाव का बन रहा है। साथ ही जम्मू कश्मीर से पश्चिमी विक्षोभ गुजरने वाला है। इससे शहर सहित अंचल का मौसम बदला हुआ है। बादल छाए हुए हैं। बादलों से दिन में ठंड बढ़ गई है। अरब सागर व बंगाल की खाड़ी के सिस्टम उत्तर ओर बढ़ेगे, वैसे ही बारिश की संभावना बढ़ेगी।

इनका कहना है

- बादलों के चलते न्यूनतम तापमान में गिरावट के आसार नहीं है। 2 दिसंबर को ग्वालियर में हल्की बूंदाबांदी रहेगी। इससे दिन का तापमान सामान्य से नीचे दर्ज हो सकता है।

वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local