Gwalior Education News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 9वीं और 11वीं का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। परिणाम विमर्श पोर्टल पर अपलोड किया गया है, जहां पहुंचकर विद्यार्थी स्थिति को जान सकते हैं। मंडल ने जिले के 139 विद्यालयों को 30 मई तक परिणाम तैयार कर उसकी पीडीएफ पोर्टल पर अपलोड करने को कहा था, लेकिन किन्हीं कारणों से परिणाम सोमवार को घोषित किया गया। विद्यार्थियों को इस बार परिणाम के लिए अपने विद्यालय नहीं जाना पड़ेगा। वे पोर्टल से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड के लिए विद्यार्थी को किसी भी तरह के लाग इन पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी, उन्हें बस विमर्श पोर्टल पर पहुंचना है। इसके बाद दी गई लिंक पर क्लिक करना है। गौर किया जाए तो इस बार कोविड की वजह से विद्यार्थियों को ओपन बुक प्रणाली से परीक्षा देनी थी। उन्हें घर बैठे कापी लिखकर जमा करनी थी, जो नहीं हुईं। ऐसी स्थिति में अभिभावक और उनके बच्चे परिणाम को लेकर असमंजस की स्थिति में थे।

परफार्मेंस के आधार पर घोषित किया परिणामः एडीपीसी अशोक दीक्षित का कहना है कि इस बार का ओवरआल परिणाम 90 प्रतिशत रहा है। विद्यार्थियों का परिणाम उनकी तिमाही, अर्द्धवार्षिक और रिवीजन टेस्ट के आधार पर तैयार किया, जो विद्यार्थी शुरू से कमजोर रहे हैं, उन्हें संतोषजनक अंक प्रदान किए गए हैं। फेल होने वाले विद्यार्थियों का आंकड़ा काफी कम रहा है। उन्होंने बताया 2020 में आई कोरोना की पहली लहर के बाद विद्यार्थियों के लिए आफलाइन अर्द्धवार्षिक परीक्षा रखी गई थीं। वार्षिक परिणाम तैयार करने के लिए 50 प्रतिशत अर्द्धवार्षिक, 30 प्रतिशत रिवीजन टेस्ट और 30 प्रतिशत प्रोजेक्ट में मिले अंकों को आधार बनाया गया।

विद्यार्थियों को पास करने के थे आदेशः जिन विद्यार्थियों ने अर्द्धवार्षिक, रीविजन टेस्ट, प्रोजेक्ट वर्क पूरा नहीं किया था, उन्हें 33 प्रतिशत अंक देकर पास किया गया है। शासन के आदेशानुसार सभी विद्यार्थियों को पास करना अनिवार्य था। इसके अलावा जो विद्यार्थी अर्द्धवार्षिक परीक्षा में अनुपस्थित रहे, उन्हें दूसरे दिन स्कूल बुलाकर परीक्षा दिलवाई गई, क्योंकि कोविड की दूसरी लहर तेज होती जा रही थी।

10 जून को सभी विद्यालय के प्राचार्यों को जमा करना होगी आेएमआर शीटः मप्र बोर्ड 10वीं कक्षा के परिणाम के लिए 10 जून तक सभी शासकीय और अर्द्धशासकीय स्कूलाें के प्राचार्यों को पूर्व में हुई परीक्षाओं के आधार पर वार्षिक परिणाम के लिए ओएमआर शीट भरनी होंगी। इन शीटों को उन्हें शासकीय पद्मा कन्या विद्यालय में जमा करना होगा। यह स्कूल शीटों को 24 जून को मंडल तक भेजेगा। इसके बाद मंडल फायनल परिणाम घोषित करेगा। हालांकि अभी परिणाम घोषित करने की तारीख तय नहीं है।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local