Gwalior Education News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक व स्नातकोत्तर परीक्षाओं को लेकर नई गाइड लाइन जारी कर दी है। इस बार भी ओपन बुक से परीक्षाएं कराई जाएंगी। स्नातक तृतीय वर्ष व स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा जून में होंगी और जुलाई में रिजल्ट घोषित किया जाएगा। विद्यार्थियों को घर बैठकर परीक्षा देनी होगी।

जीवाजी विश्वविद्यालय ने स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा कराने का टाइम टेबल घोषित कर दिया था और एक मई से परीक्षा होनी थी, लेकिन कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए परीक्षा स्थगित कर दी। उच्च शिक्षा विभाग की नई गाइड लाइन का इंतजार था, जिससे नई गाइड लाइन के अनुसार परीक्षा आयोजित किया जा सके। स्नातक प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष की परीक्षा ओपन बुक से होगी। पिछले साल की तरह परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। विश्वविद्यालय वेबसाइट पर पेपर अपलोड करेगा। पेपर अपलोड होने के बाद विद्यार्थियों को कापियां घर पर लिखनी होंगी और कलेक्शन सेंटर पर कापी जमा करनी होगी। स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा जून में होगी और जुलाई में रिजल्ट आएगा। स्नातकोत्तर द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा ओपन बुक से होगी।

विद्यार्थियों को था लंबे समय से इंतजारः परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों में संशय था। विभाग ने स्नातक तृतीय वर्ष का पेपर पेन मोड पर परीक्षा कराने का आदेश दिया था। इसको लेकर विद्यार्थियों ने पढ़ाई शुरू कर दी थी, लेकिन कोविड-19 की वजह से विद्यार्थी संशय में आ गए थे। उन्हें परीक्षा की नई गाइड लाइन का इंतजार था।

ओपन बुक से अब पढ़ाई का तनाव खत्म हो गया है। स्नातक तृतीय वर्ष का रिजल्ट जुलाई में आने से प्रवेश भी शुरू हो सकेंगे।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags