Gwalior farmer's movement: ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। लखीमपुर खरी कांड के विरोध में किसान संगठन सोमवार 18 अक्टूबर को रेल रोको आंदोलन चला सकते हैं। जिसको लेकर आरपीएफ व जीआरपी अलर्ट मोड पर है। संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार दोपहर 12 बजे रेल रोको आंदोलन को लेकर रेलवे ट्रेक पर ट्रेन रोकने के लिए आ सकता है। इसी को देखते हुए झांसी मंडल के डबरा, रायरु, बानमोर क्षेत्र में किसान मोर्चा द्वारा ट्रेन रोकने की आशंका को देखते हुए आरपीएफ और जीआरपी ने सतर्कता बढ़ा दी है। स्थानीय पुलिस से भी संपर्क साधा गया है। इन क्षेत्रों स्थित चौकी प्रभारियों को अलर्ट किया गया है। किसान संगठनों की चेतावनी को रेलवे ने गंभीरता से लिया है। यही कारण से रेलवे सुरक्षा जवानों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे रेलवे ट्रेक पर पहुंचने से पहले किसानों को रोका जा सके।

यदि कोई संगठन रेल रोकने का प्रयास करता है तो उसके खिलाफ रेलवे अधिनियम के तहत वैधानिक कार्रवाई की जा सके। किसान संगठनों द्वारा ट्रेन रोकने का एेलान किया है जिसको लेकर रेलवे फाटकों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। छोटे-बड़े सभी स्टेशनों पर आरपीएफ व जीआरपी चौकन्नी रहेगी। आरपीएफ निरीक्षक संजय आर्य के अनुसार किसी भी बाहरी व्यक्ति को स्टेशन पर नहीं आने दिया जाएगा केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही प्लेटफार्म पर आने की अनुमति दी जाएगी। जिन स्थानों पर रेलवे ट्रेक पर पहुंचा जा सकता है उन स्थानों पर जवान तैनात किए जा रहे हैं। इसके साथ ही जीआरपी व आरपीएफ ने अपना खुफिया तंत्र एक्टिव मोड पर कर दिया है। जिससे किसानों की हर रणनीति का पता चल सके और उससे निपटा जा सके। यह आशंका जताई जा रही है कि किसानों के साथ कुछ राजनीतिक संगठन समर्थन में ट्रेक पर पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं जिन्हें समय रहते रोका जा सके। झांसी से लेकर मुरैना तक जीआरपी व आरपीएफ जवान हर जगह अपनी निगरानी में रखकर ट्रेनों को निकालेंगे।

इनका कहना है

आरपीएफ-जीआरपी के साथ कमाइंड मीटिंग ली है। इसके साथ ही ग्वालियर पुलिस कप्तान से भी सहयोग मांगा है। यदि कोई संगठन जबरन रेल रोकने का प्रयास करता है उससे सख्ती से निपटा जाएगा। इसके लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं।

आलोक कुमार, कमंडेंट आरपीएफ झांसी मंडल

किसान संगठन के रेल रोका अंदोलन के चलते रेलवे सुरक्षा दल हाई अलर्ट पर है। स्थानीय पुलिस की मदद ली जाएगी। यदि कोई संगठन रेल रोकने का प्रयास करता है तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई भी की जाएगी।

शुभा श्रीवास्तव, डीएसपी जीआरपी ग्वालियर

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local