Gwalior Festival Season: ग्वालियर,(नईदुनिया प्रतिनिधि)। नवरात्र के साथ ही त्याैहार का मौसम शुरू हो चुका है। बाजार में खरीदारों की भीड़ बढ़ने लगी है, भीड़ बढ़ते ही बाजारों में ट्रैफिक बिगड़ने लगा है। सड़कों पर अवैध बाजार लग रहे हैं, अवैध पार्किंग हो रही है, पार्किंग स्पाट तक चिन्हित नहीं हुए हैं। यही वजह है- आम लोग जाम से परेशान हैं। त्याैहार शुरू होने से पहले ही बाजारों में ट्रैफिक को लेकर प्लानिंग करने की बात नगर निगम और पुलिस अधिकारी कहते रहे, लेकिन त्याैहार पर ट्रैफिक व्यवस्थित करने को लेकर बैठक तक नहीं हुई। जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही का ही परिणाम है, बाजार में खरीदारी करने पहुंच रहे लोग परेशानी झेल रहे हैं।

कहां क्या हालात:

लश्कर: लश्कर क्षेत्र में महाराज बाड़े पर फिर से हाकर्स सड़कें घेरकर दुकानें लगा रहे हैं। नजरबाग मार्केट, सुभाष मार्केट के बाहर से लेकर टाउन हाल तक हाकर्स ने सड़कें घेर ली हैं। इसी तरह गोरखी स्काउट के बाहर यही हालात हैं। सराफा बाजार में आधी से ज्यादा सड़क यहां खड़ी होने वाली गाड़ियों से घिरी हुई है। यहां दुकानदार दुकानों के बाहर सामान रख रहे हैं। सराफा बाजार के दोनों छोर पर सवारी वाहनों का कब्जा है। वहीं इंदरगंज चौराहा फिर से जाम होने लगा है, यहां फिर चौराहे पर सड़क पर ही गाड़ियां खड़ी होने लगी हैं।

मुरार: मुरार में बारादरी चौराहा, सदर बाजार, सिंहपुर रोड और आसपास के रास्ते दुकानदार, हाकर्स व हाथ ठेले वालों की वजह से जाम हैं। सदर बाजार में तो यह हालात हैं कि दुकानदारों ने ही पांच से 10 फीट तक सड़क पर सामान रखकर कब्जा कर लिया है। इसके बाद दुकानदारों की गाड़ियां, फिर दुकानदारों ने दुकानों के सामने की सड़क हाकर्स को बेच दी, इन लोगों से अवैध रूप से पैसे लेकर दुकानें लगवाई जा रही हैं। नवरात्र में भीड़ बढ़ते ही यहां दिनभर जाम लग रहा है।

उपनगर ग्वालियर: हजीरा चौराहे से लेकर किलागेट रोड तक आधी सड़क पर कब्जा कर लिया गया है। हाथ ठेले वालों के कारण चौराहे पर जाम के हालात बन रहे हैं। त्याैहार का बाजार सड़क पर ही लग रहा है। जगह-जगह सवारी वाहनों ने कब्जा कर रखा है, सड़क पर ही गाड़ियां लगाई जा रही हैं।

सिर्फ दिखावे की कोशिश, कुछ दिन की कार्रवाई, फिर वही हालात:

सराफा बाजार: यहां गाड़ियों को हटाने के लिए क्रेन लगवाई गई, बमुश्किल एक सप्ताह यह कार्रवाई चली, अब फिर से यहां पूरी सड़क पर गाड़ियां ही गाड़ियां लग रही हैं।

इंदरगंज चौराहा: यहां सीसीटीवी कैमरे से निगरानी का दावा पुलिस अधिकारियों ने किया था, यहां कुछ दिन कार्रवाई चली, लेकिन फिर वही स्थिति बन गई। अब ट्रैफिक पाइंट तक यहां नजर नहीं आता।

सदर बाजार: सदर बाजार में दुकानदार और हाकर्स पर कार्रवाई की गई, लेकिन अब यहां न तो मदाखलत अमला पहुंच रहा है न ही ट्रैफिक पुलिस।

महाराज बाड़ा: हाकर्स को हटाने के लिए एक सप्ताह सख्ती हुई, अधिकारियों ने मानीटरिंग करना बंद कर दी, निगम अमला और ट्रैफिक पुलिस ने कार्रवाई बंद कर दी।

एकांकी मार्ग का पालन: एकांकी मार्ग का पालन कराने के लिए अलग-अलग बाजार चिन्हित किए गए। पिछले एक सप्ताह से कार्रवाई बंद है। ट्रैफिक पाइंट भी गायब हो गए।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close