- फूलबाग चौराहे की घटना, किचन में गैस सिलिंडर आग लगने से फटा,

- दमकल दस्ते ने 18 गाड़ी पानी व 100 लीटर फोम की मदद से आग पर पाया काबू

Gwalior fire News: ग्वालियर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के सबसे व्यस्तम फूलबाग चौराहे के पास स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान के अहाते में गुरुवार शाम करीब चार बजे गैस सिलिंडर आग लगने से तेज धामके के साथ फट गया। इस धमाके के साथ उठी आग की लपटों ने चंद सेकंडों में किचन के साथ पूरे अहाते व गोदाम को अपनी चपेट में ले लिया। आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठ रही थीं। शराब दुकान में आग लगने से आसपास के लोग दहशत में आ गए। दमकल दस्ते ने मौके पर पहुंचकर 18 गाड़ी पानी व 100 लीटर फोम डालकर आग पर काबू पाया। अहाते की किचन व गोदाम का कुछ हिस्सा जल गया। अगर आग की लपटें दुकान तक पहुंच जातीं तो बड़ा हादसा हो सकता था, क्योंकि शराब भी अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ होता है। आग के कारण कुछ समय के लिए ट्रैफिक भी बाधित रहा।

फूलबाग चौराहा स्थित अंग्रेजी शराब की लाइसेंसी दुकान के पीछे अहाता व गोदाम है। अहाते में किचन भी है। गुरुवार की शाम कुछ लोग अहाते में बैठकर शराब पी रहे थे। किचन में ग्राहकों का आर्डर तैयार किया जा रहा था। अचानक किचन के गैस सिलिंडर ने आग पकड़ ली। किचन में आग लगने से भागदड़ मच गई। लोग अपने-अपने पैग छोड़कर अहाते से बाहर की तरफ भागे। कुछ समय बाद ही तेज धमाके के साथ गैस सिलिंडर फट गया। सिलिंडर फटने से अहाते के चारों तरफ आग की लपटें उठने लगीं। आग गोदाम तक पहुंच गई। इसी बीच मौके पर मौजूद लोगों ने आग लगने की सूचना दमकल दस्ते व पुलिस को दे दी।

पांच से आठ मिनट में दमकल दस्ता मौके पर पहुंचा-

फायर आफिसर उमेश प्रधान ने बताया कि आग लगने की सूचना 4:05 मिनट पर मिली थी, चूंकि शराब की दुकान में आग लगने की सूचना थी इसलिए फायर बिग्रेड की एक साथ तीन गाड़ियां रवाना की गईं। इसके साथ फोम टेंडर भी मौके पर भेजा गया। दमकल दस्ते ने फोम व पानी की मदद से 85 मिनट में आग पर काबू पा लिया। किचन व अहाते में रखी टेबल-कुर्सी भी जल गईं। आग की लपटें गोदाम तक पहुंच गई थीं, लेकिन गोदाम को भी काफी हद तक बचा लिया गया। इसके अलावा दुकान तक आग की लपटों को नहीं पहुंचने दिया। अन्यथा बड़ी आगजनी की घटना हो सकती थी। क्योंकि यह दुकान मुख्य बाजार में है और शराब भी अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ है। आगजनी की घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। पड़ताल कर पता लगाया जा रहा है कि आग कैसे लगी।

------------

85 मिनट में आग पर काबू पाया-

-4:05 मिनट पर गैस सिलिंडर फटने से शराब दुकान के अहाते में आग लगने की सूचना मिली थी।

- पांच से आठ मिनट में दमकल दस्ता मौके पर पहुंचा।

- 18 गाड़ी पानी व 100 लीटर फोम की मदद से आग पर काबू पाया गया।

- 5:30 बजे आग पर काबू पाया।

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags