Gwalior Food safety Action News: ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। ग्वालियर से नासिक भेजी जा रही मिलावटी मावा की खेप डिस्पेच होने से पहले शनिवार की सुबह फूड विभाग की टीम ने डिलेवरी होने से पहले जब्त कर ली। फूड टीम को पार्सल रूम में खड़ा देख मिलावटी खोर दलाल मौके से बिल्टी फेंककर भाग निकला। प्रारंभिक पड़ताल में पता लगा है कि ये मावा की खेप भिण्ड जिले के अटेर निवासी किसी शिवसिंह के नाम से रेल पार्सल काउंटर पर दलाल द्वारा बुक कराई गई थी। वही नासिक में किसी मुकेश नाम के व्यक्ति को रिसीव करनी ची। मौके पर मौजूद रहे अभिहित अधिकारी संजीव खेमरियां ने मौके से 19 कार्टून में पैक 6 सौ 65 किलोमावा जब्त कर मावा की खेप को न्यू कलेट्रेट स्थित फूड कार्यालय में सुरक्षित रखवा दिया है।

दीपावली त्योहार नजदीक आते ही मिलावट माफिया भी सक्रिय हो गए हैं। मिलावट खोरों पर बीते पन्द्रह दिनों से विभाग का विशेष अमला रेलवे स्टेशन से लेकर बस स्टैण्ड के साथ हो मावा मार्केट में पहुंचने वाली मावा की खेप पर नजर रख रहे हैं।

मुखबिर से मिली थी पिन प्वाइंट सूचना 19 कार्टून में भरा था मावा

खाद्य सुरक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि शनिवार की सुबह मुखबिर तंत्र से पिन प्वाइंट सूचना मिली थी कि एक बड़ी मावे की खेप ग्वालियर से नासिक ट्रेन से भेजने के लिए रेल पार्सल कार्यालय में पहुंची है। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची फूड टीम ने पार्सल कार्यालय पर माल की बिल्टी बनवा रहे दलाल की घेराबंदी कर ली। टीम से स्वयं को घिरा देख यह मावा दलाल रेल पार्सत काउंटर पर ही माल के कागज की बिल्टी मौके पर फेककर भाग निकला। खेमरिया ने बताया कि रेल पार्सल कार्यालय से कुल 19 नग जो कि प्लास्टिक बैग के साथ कार्टून में पैक कर पहुंचाए गए थे, इन सभी 19 नगों को जब्त कर कुल 6 सौ 65 किलो मिलावटी माया मौके से जब्त किया गया है। चूंकि मावा मालिक का पता नहीं लगा है साथ ही मीठा मावा होने के चलते इसे 24 घंटे के लिए न्यू कलेक्ट्रेट स्थित फूड ओषधी कार्यालय में रखवाकर आज समाचार पत्र में विज्ञप्ति जारी कराई जाएगी। रविवार की शाम तक मालिक के सामने नहीं आने पर जब्त किए गए मावा का विनिष्टीकरण करा दिया जाएगा।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local