- मानसून ट्रफ लाइन भी आदर्श स्थिति में

Gwalior Heavy Rain Alert News: ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। बंगाल की खाड़ी में बने कम दवाब से एक बार फिर से मानसून मेहरबान होने वाला है। ग्वालियर चंबल संभाग के 5 जिलों में 23 जुलाई को भारी बारिश रहेगी। ग्वालियर सहित तीन जिलों में तेज बारिश का दौर चलेगा। उसके बाद तीन दिनों तक मध्यम बारिश के आसार रहेंगे। बंगाल की खाड़ी के कम दवाब का असर गुरुवार को देखने को मिला। शहर में कहीं तेज व कहीं मध्यम बारिश हुई। इससे उमस भरी गर्मी से राहत मिल गई। अधिकतम तापमान 33.9 डिसे रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 0.8 डिसे अधिक रहा। हालांकि दोपहर में उमस भरी गर्मी ने बेहाल कर दिया था।

जून व जुलाई के दो सप्ताह में बंगाल की खाड़ी में मानसून सुस्त पड़ गया था। इस वजह से शुरुवात में काफी कम बारिश दर्ज हुई, लेकिन अब बंगाल की खाड़ी में मानसून कदम मजबूती से बढ़ रहे हैं। गुरुवार को कम दवाब का क्षेत्र बन गया है। यह अगले 24 घंटे में और मजबूत होकर आगे बढ़ेगा। जिससे हवा में नमी की मात्रा बढ़ेगी। यह नमी भारी बारिश के रूप में बरसेगी। इस बार के दौरान में ग्वालियर चंबल संभाग में अच्छी बारिश का दौर चलेगा। गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, मुरैना, श्योपुर में 23 जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि ग्वालियर, दतिया, भिंड में तेज बारिश के आसार रहेंगे। 24 से 26 जुलाई के बीच मध्यम बारिश का दौर चलेगा।

इन कारणों से मेहरबान हो रहा मानसून

- मानसून ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी से हरियाणा तक जारी जा रही है। यह मध्य प्रदेश से होते हुए गुजर रही है। ग्वालियर-चंबल संभाग के लिए आदर्श स्थिति में है। अागरा मंडल के ऊपर चक्रवातीय घेरा बना हुआ है। इस चक्रवातीय घेरे से नमी ऊपर उठेगी।

- अाफ श्योर ट्रफ लाइन गुजरात तट से उत्तर केरल तक सक्रिय है। इससे दक्षिण पश्चिम हिस्सा भी काफी मजबूत हो गया है। अरब सागर से पर्याप्त मात्रा में नमी आ रही है।

- बंगाल की खाड़ी में बना कम दवाब का क्षेत्र 24 घंटे और मजबूत होगा, जिससे हवा में नमी बढ़ेगी। इससे ग्वालियर-चंबल संभाग में भारी व तेज बारिश के आसार हैं।

गुना-शिवपुरी बरसने पर भरेंगे बांध

गुना व शिवपुरी में होने वाली बारिश से अंचल के बाधों भरना शुरू होते हैं। मढीखेड़ा बांध में गुना अशोकनगर का पानी आत है। शिवपुरी व श्योपुर जिले की बारिश से हरसी, अपर ककैटो व कटौटो बांध भरते हैं। इन बाधों के भरने से सिंचाइ व पेयजल के लिए पानी मिलता है।

अधिकतम तापमान-33.9 डिसे

न्यूनतम तापमान-27.6 डिसे

बारिश-13.4 मिमी

समय तापमान

05:30 28.6

08:30 30.0

11:30 32.6

14:30 32.2

17:30 27.0

इनका कहना है

- ग्वालियर-चंबल में बारिश का बारिश का दौर जारी रहेगा। अगले तीन दिनों तक तेज व मध्यम बारिश चलेगी। अगस्त के पहले हफ्ते में भी ग्वालियर में अच्छी बारिश के अासार बनेंगे। अब ग्वालियर-चंबल में चिंता की स्थिति नहीं है।

वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags