- हैलो नईदुनिया: करियर काउंसलर व पीएससी एक्सपर्ट मनोज शर्मा ने दिए कॉलर को जवाब

Gwalior Hello Naidunia: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। तैयारी का कोई नाम नहीं होता। अगर एक बार ठीक से तैयारी कर ली जाए तो यूपीएससी, एमपीपीएससी, एसआइ ही नहीं और भी प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रेक किया जा सकता है। यह संभव तभी होगा, जब दिल में किताबों के प्रति समर्पण का भाव होगा। साल 2021 प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी या फिर इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले विद्यार्थियों के लिए मौका लेकर आया है। मंगलवार को जेईई मैंस के साथ इसकी शुरुआत हो चुकी है। इसके बाद 11 अप्रैल को एमपीपीएएसी का प्रीलिम्स होना है। प्रतिभागी चाहें तो अभी भी किताबें उठाकर प्री को क्लियर कर सकते हैं। बस उन्होंने एक दिशा में देखना होगा और अपने कान्सेप्ट को क्लियर रखना है। यह कहना था करियर काउंसलर और पीएससी एक्सपर्ट मनोज शर्मा का। वे मंगलवार की शाम 'हैलो नईदुनिया कार्यक्रम में फोन करने वाले प्रतिभागी कॉलर को गाइड कर रहे थे। एक घंटे के इस टेलिफोनिक कार्यक्रम को 'प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए क्या हो रणनीति विषय दिया गया।

उन्होंने प्रतिभागियों से कहा पीएससी की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों के लिए कोरोना संक्रमण मौका लेकर आया। सभी को घर में रहने के लिए मजबूर कर दिया। ऐसे में प्रतिभागियों को अपनी तैयारी को पुख्ता करना था, लेकिन कुछ ने आगे बढ़ती तारीखों की जानकारी मिलने के बाद किताबों से मुंह मोड़ लिया। जिन्होंने इस समय की वैल्यू समझी वे संबंधित परीक्षा के परिणामों के बेहतर ढंग से स्कोर करने वाले हैं।


प्रतिभागियों के सवाल और विशेषज्ञ शर्मा के जवाब

सवाल- एमपीपीएससी और एसआइ की तैयारी के लिए क्या अंग्रेजी भाषा अनिवार्य है?- विवेक राजपूत

जवाब-ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर अंग्रेजी नहीं आती है और दिल में प्रशासिनक अथवा पुलिस अधिकारी बनने का जुनून है तो आगे बढ़ने से आपको कोई रोक नहीं सकता है। इसकी वजह है, सभी तरह के प्रश्नों का हिंदी में आना। दोनों परीक्षाओं में अंग्रेजी से संबंधित कोई विषय नहीं है। चाहें तो इंटरनेट मीडिया का सहारा ले सकते हैं, लेकिन इससे पहले बेसिक्स क्लियर करें।

सवाल: इस साल से पहले मैं एमपीपीएससी दे चुका हूं। समय कम होने से कुछ प्रश्नों के उत्तर छूट जाते हैं। क्या करूं, जिससे पूरा प्रश्न पत्र हल हो सकें?- अंकित गोयल

जवाब- इसके लिए आपको तैयारी के पहले दिन से ही मेहनत करनी होगी। समय सीमा और शब्दों पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा। इस बार मुख्य परीक्षा में परीक्षार्थियों को आयोग की तरफ से उत्तरपुस्तिका मिलेगी, इसमें शब्द सीमा संबंधी निर्देश रहेंगे। फिर परीक्षार्थियों के सामने समस्या नहीं आएगी। खुद को अपडेट रखने के लिए अखबारों के साथ-साथ करंट अफेयर्स को पढ़ें। महत्वपूर्ण बिंदुओं के नोट्स तैयार करें।

सवाल- एसएससी में सिलेक्शन पाने के लिए तैयारी कैसे करूं?- कामिनी श्रीवास्तव

जवाब: सफलता पाने के लिए टारगेट बनाकर तैयारी करें। बेसिक्स क्लियर करने के लिए एनसीईआरटी की किताबों का अध्ययन करें। तैयारी का शेड्यूल कुछ ऐसा बनाएं कि तीन महीने में आप तीन बार सभी चैप्टर को रिवाइज कर सकें।

सवाल: मुझे पुलिस अधिकारी बनना है, सिलेक्शन के लिए क्या करूं? -राज सिंह

जवाब: सबसे पहले तो दिन उगने के साथ फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देना शुरू करें। एक्टिविटी की अवधि एक घंटे की रखें। साथ ही खुद को ह्यूमन एरर से बचाकर रखें। ठीक से प्रैक्टिस करेंगे तो 60 से 70 प्रश्नों को आप आसानी से हल कर लेंगे। बेसिक क्लियर करने के लिए एक बार विशेषज्ञ से संपर्क करें।

सवाल:-एसएससी की परीक्षा पास करने के लिए किन बिंदुओं पर ध्यान देने की जरूरत -विनय भदौरिया

जबाव-सबसे पहले तो यह देखें आप किन किताबों से तैयारी कर रहे हैं। इसके बाद करंट अफेयर्स और पढ़े गए चैप्टर के रिवीजन पर ध्यान दें। प्रैक्टिस के लिए क्वेश्चन पेपर को हल करते रहें। इन बिंदुओं को सफलता का फंडा माना जा सकता है।

सवाल-2020 से एसएससी की तैयारी कर रही हूं, बीच में ब्रेक हो गया। फिर से खुद को मजबूत करने के लिए क्या करूं? -सपना सविता

जबाव- सबसे पहले आप बेसिक्स पर ध्यान दें। एसएससी में मैथ्स,रीजनिंग और करंट अफेयर्स से सर्वाधिक प्रश्न पूछे जाते हैं। ऐसे में इन विषयों पर मजबूत पकड़ बनाए रखना जरूरी है। टारगेट बनाकर आगे बढ़ेंगे तो कोई परेशानी नहीं आएगी।

सवाल: -एमपीपीएएसी की मुख्य परीक्षा में उत्तर किस ढंग से लिखे जाएं? -रितु शर्मा

जबाव-मुख्य परीक्षा के लिए लेखन शैली अच्छी और प्रभावी होनी चाहिए। सीमित शब्दों में जवाब देंगे कापी जांचने वाले पर अलग ही प्रभाव पड़ेगा। यह तभी होगा, जब आप रीडिंग हैबिट डवलप करोगे। तैयारी के शुरुआती चरणों में ही पूरे सिलेबस को जान लें।

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags