Gwalior Illegal Sand Mining News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रेत का अवैध कारोबार जोरों पर है। अफसर और उनका सिस्टम लाख दावे करे, लेकिन रेत का अवैध परिवहन और डंपिंग जारी है। यहां तक कि चंबल नदी की प्रतिबंधित रेत भी ग्वालियर में आ रही है। बुधवार को एसडीएम ग्वालियर सिटी प्रदीप तोमर जब बहोड़ापुर क्षेत्र में अवैध ढंग से डंप रेत पर कार्रवाई करने निकले तो चंबल की रेत का भी स्टाक मिला। पांच ठिकानों से करीब 15 डंपर रेत जब्त कराई गई और नगर निगम की सुपुर्दगी में दी गई। रेत डंप करने वालों पर खनिज विभाग की ओर से एफआइआर भी कराई गई है।

एसडीएम व निगम की टीम पुलिस फोर्स के साथ बुधवार को डंप रेत पर कार्रवाई करने निकले। इस दौरान बहोड़ापुर, आनंद नगर, जोनल ऑफिस के पास, शनि मंदिर के सामने और सक्सेना हास्पिटल के पास रेत के अवैध स्टाक मिले। कहीं सड़क किनारे तो कहीं प्लॉटों में रेत का डंप करके रखी गई थी। इन स्टॉक में कुछ चंबल की रेत के भी पता चले। एसडीएम ने थ्रीडी मशीन के जरिए रेत के स्टॉक को डंपर में भरवाया और निगम के जोनल ऑफिस में रखवा दी। खनिज निरीक्षक दीपक सक्सेना ने बहोड़ापुर थाने में रेत माफियाओं पर एफआइआर दर्ज कराई है।

हर बार कार्रवाई, हर बार वहीं ढेरः रेत का अवैध कारोबार करने वालों में कोई खौफ नहीं है। हर बार रेत के अवैध ढेर जब्त किए जाते हैं, लेकिन दोबारा फिर वहीं कारोबार शुरू हो जाता है। प्रशासन बार-बार रेत के अवैध ढेर पकड़ लेता है, लेकिन स्थाई तौर पर अंकुश नहीं लगा पा रहा है।

एसपी पर कमान फिर भी आ रही चंबल से रेतः हाल ही में चंबल की रेत ले जा रहे पांच ट्रैक्टर ट्रॉलियों के चालकों से पुरानी छावनी थाना पुलिस की मुठभेड़ हुई थी। ट्रैक्टर ट्रॉलियां रोकने पर माफिया के लोगों ने गोली चला दी थी। जैसे-तैसे टीआइ ने नाले में कूदकर अपनी जान बचाई थी। इसके बावजूद भी चंबल की रेत पर स्थाई अंकुश नहीं लग सका है, जबकि इसके लिए ग्वालियर और चंबल संभाग के अफसरों ने ग्वालियर एसपी अमित सांघी को कमान दी थी। संभागायुक्त ने कहा था कि चंबल की रेत पर रोक लगाने की कार्रवाई पर ग्वालियर एसपी लीड करेंगे।

वर्जन

शहर में पांच जगहों पर अवैध ढंग से रेत को डंप करके रखा गया था। इस स्टॉक में चंबल की रेत भी शामिल है। खनिज विभाग ने एफआइआर कराई है।

प्रदीप तोमर,एसडीएम

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags