Gwalior initiation ceremony 2022: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। राष्ट्रीय कैडेट कोर(एनसीसी) के ए, बी और सी सर्टिफिकेट वाले कैडेटों को अग्निपथ योजना के तहत सेना भर्ती में बोनस अंक मिलेंगे। यह बात ग्वालियर में एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने एनसीसी महिला अधिकारियों के दीक्षा समारोह के दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही।

दीक्षा समाराोह के दौरान उन्होंने कहा कि भारत के विभिन्न हिस्सों से ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों के युवा एनसीसी में शामिल होते हैं। यही युवा अग्निवीर बनकर देश सेवा करेंगे और चार साल की सेवा पूरी करने के बाद देश के आदर्श नागरिक बनेंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं को आदर्श नागरिक बनाने की जिम्मेदारी एनसीसी अधिकारियों की है, उन्हें पूर्ण विश्वास है महिला एनसीसी अधिकारी पूरी ईमानदारी के साथ इस जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि तीनों सशस्त्र बलों में सैनिकों की भर्ती की योजना को हर युवा तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी एनसीसी अधिकारियों की है, क्योंकि स्कूल व कालेज के समय से ही भविष्य को लेकर युवा योजना बनाने लगते हैं। ग्वालियर स्थित अकादमी में देशभर से 112 महिला एनसीसी अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

कालका-साईं नगर शिरडी एक्सप्रेस कल रहेगी रदः अकाई किला से मनमाड़ के बीच दोहरीकरण कार्य किया जाना है, जिसके चलते रेलवे बोर्ड ने चार ट्रेनों को निरस्त किया है। 26 जून को 22456 कालका-साईं नगर शिरडी, 28 जून को 22455 साईं नगर शिरडी से कालका एक्सप्रेस, 28 जून को12753 नांदेड़-हजरत निजामुद्दीन, 29 जून को 12754 हजरत निजामुद्दीन-नांदेड़ निरस्त रहेगी। इस कारण ये ट्रेनें ग्वालियर नहीं आएंगी।

तीन जुलाई से फिर दौड़ेगी चैन्नई- कटरा एक्सप्रेसः रेलवे बोर्ड ने 16031 चैन्नई सेंट्रल से कटरा माता वैष्णोदेवी जाने वाली ट्रेन तीन जुलाई से फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। कोविड-19 के संक्रमण के दौरान से यह ट्रेन बंद थी। दो साल बाद ट्रेन अब तीन जून से पटरी पर दौड़ने जा रही है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी। चैन्नई से कटरा जाने वाली ट्रेन बुधवार, गुरुवार, रविवार को चलेगी। कटरा से शुक्रवार, शनिवार, मंगलवार को चलेगी। चैन्नई से आने वाली ट्रेन 14:48 बजे आएगी और कटरा से चलकर यह ट्रेन 19:50 बजे आएगी।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close